PM मोदी ने बीएचयू की मानद उपाधि लेने से इनकार पर विनम्रतापूर्वक माफी मांगी

191

pm modi
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय :बीएचयू: से मानद उपाधि का प्रस्ताव स्वीकार न करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘‘विनम्रतापूर्वक’’ माफी मांगी और कहा कि बनारस उन्हें पहले ही इतना कुछ दे चुका है कि वह इसके लिए रिणी हैं ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यद्यपि वह इस तरह का सम्मान स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन बीएचयू जैसे संस्थान में आना ही उनके लिए बड़े गर्व का विषय है ।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे डॉक्टरेट की उपाधि देने के लिए विश्वविद्यालय से एक पत्र मिला था । मैंने विनम्रतापूर्वक इसे स्वीकार करने से मना कर दिया । मेरा मानना है कि, इन चीजोंे से मैं जितना दूर रह सकता हूं, उतना बेहतर है । यह मेरा यत्न है । लेकिन मैं कुलाधिपति, कुलपति और विश्वविद्यालय का आभारी हूं कि आपने मुझे इसके लिए चुना ।’’ वह आज बीएचयू के शताब्दी वर्ष दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे ।

मोदी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘मेरे इनकार करने का कृपया बुरा न मानें । यह एक ऐसा बड़ा संस्थान है कि महज यहां आना ही मेरे लिए एक बड़े गर्व की बात है । और बनारस के लोगों ने मुझे जो दिया है, कोई विश्वविद्यालय नहीं दे सकता । इसलिए मैं बनारस का रिणी हूं ।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here