फिजी में आए चक्रवात में मृतकों की संख्या बढ़कर 42 हुई

230

chakrawaat
फिजी में आए भीषण चक्रवात ‘विंस्टन’ के कारण मरने वालों की संख्या आज बढ़कर 42 हो गई जिससे दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले फिजीवासियों के लिए चिंता बढ़ गई है।

यह प्रशांत सागरीय देश में आया अब तक का सर्वाधिक भीषण चक्रवात है।

तेज होते अंतरराष्ट्रीय सहायता प्रयासों के बीच न्यूजीलैंड ने कहा है कि वह चक्रवात के कारण तबाह हुए दूर दराज के इलाकों के लिए राहत दल के साथ दो नौसैनिक जहाज भेजेगा।

सरकार के प्रवक्ता दान गाविदी ने अपने ट्वीट संदेश मं मरने वालों की संख्या में इजाफे की बात कही। उन्होंने पोस्ट किया, ‘‘अभी तक 42 फिजीवासियों के मरने की पुष्टि हुई है – आपदा अधिकारी समूचे फिजी में प्रभावित लोगों की मदद के लिए लगातार दल तैनात कर रहे हैं।

इस बीच, रेड क्रॉस ने बताया कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है।

रेड क्रॉस के प्रशांत कार्यालय के कार्यकारी प्रमुख अहमद समी ने कहा, ‘‘हम अब ज्यादा बेहतर सूचना पा सक रहे हैं और संचार स्थापित किया जा चुका है, ऐसे में इस संख्या में लगातार बदलाव आने की आशंका है।’’ केयर ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता डाइलन कीनेल ने बताया कि बीमारी के प्रकोप को बढ़ने से रोकना बड़ी चुनौती होगी।

प्रशांत देश में शनिवार रात को 325 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार वाली आंधी वाले भीषण उष्णकटिंबधीय चक्रवात विंस्टन के कारण फिजी में भारी तबाही हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here