गांव, गरीब और किसान समर्थक है इस बार का बजट: प्रधानमंत्री

187

pm
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि इस बार का बजट गांव, गरीब और किसान समर्थक है जिसमें देश में गुणवत्तापूर्ण बदलाव लाने और कई समयबद्ध कार्यक्रमों के जरिए गरीबी उन्मूलन पर जोर दिया गया है ।

वित्त वर्ष 2016-17 के बजट पर टिप्पणी करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कृषि, ग्रामीण बुनियादी संरचना, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार पैदा करने और दलित उद्यमिता पर विशेष ध्यान दिया गया है ।

मोदी ने कहा, ‘‘यह बजट गांव, गरीब और किसान समर्थक है । देश में गुणवत्तापूर्ण बदलाव लाने पर पूरा ध्यान दिया गया है । इससे आम लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा ।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट ने समयबद्ध तरीके से गरीबी उन्मूलन का खाका पेश किया है ।

उन्होंने कहा, ‘‘किसानों के लिए कई कदम उठाए गए हैं । सबसे अहम प्रधानमंत्री कृषि योजना है ।’’ मोदी ने कहा कि बिजली और सड़कें गांवों के लिए काफी अहम हैं । उन्होंने कहा कि 2019 तक देश के सभी गांव सड़कों से जुड़ जाएंगे जबकि सभी गांवों में 2018 तक बिजली आपूर्ति मुहैया करा दी जाएगी ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मनरेगा के लिए सबसे ज्यादा आवंटन किया गया है ।

आवास क्षेत्र के बाबत मोदी ने कहा कि हर गरीब आदमी अपना मकान होने का सपना देखता है । उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को मजबूत करने की कोशिशें की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गरीबों का सपना साकार हो सके ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किराए के मकान में रहने वालों को भी रियायतें दी गई हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here