चार राज्यों, पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान

181

chunav aayog
देश के चार राज्यों असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल तथा केंद्र शासित प्रांत पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनावों के लिए चार अप्रैल से 16 मई के बीच 43 दिनों की अवधि में मतदान होगा और मतगणना 19 मई को होगी। इन चुनावों में कांग्रेस और भाजपा दोनों का काफी कुछ दांव पर होगा।

केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में एक चरण में 16 मई को मतदान होगा, जबकि पश्चिम बंगाल में छह और असम में दो चरणों में मतदान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि सभी राज्यों में मतगणना 19 मई को होगी।

कांग्रेस असम और केरल में सत्तासीन है तो भाजपा असम गण परिषद :अगप: एवं कुछ छोटे दलों के साथ गठबंधन करके असम में खुद को सत्ता के प्रबल दावेदार के तौर पर पेश कर रही है। भाजपा पश्चिम बंगाल में भी बड़े रूप में उभरने की कोशिश में है, जबकि वहां कांग्रेस और वाम दलों के प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से हाथ मिलाने की संभावना जताई जा रही है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है।

साल 2011 की तरह पश्चिम बंगाल में इस बार भी छह चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान दो तिथियों चार और 11 अप्रैल को माओवाद प्रभावित इलाकों में होगा। इसके अलावा राज्य में 17, 21, 25, 30 अप्रैल तथा पांच मई को मतदान होगा। असम में दो चरणों में चार अप्रैल और 11 अप्रैल को मतदान होगा।

जैदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत दो तिथियों का फैसला इलाके की संवेदनशीलता और सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता को ध्यान में रखकर किया गया है। सुरक्षाकर्मी असम में भी तैनात होंगे जिसे पहले से ही संवेदनशील माना जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में कुल मिलाकर छह चरणों में मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here