12 साल की बच्ची से 65 साल के वृद्ध की शादी

639

baal vivah
बाल विवाह सिर्फ भारत के लिए ही नहीं, दुनिया भर के लिए एक परेशानी का मुद्दा है. हर साल पूरी दुनिया में 1.3 करोड़ नाबालिग लड़कियों की शादी करा दी जाती है. यह सोशल एक्सपेरिमेंट इसी की ओर लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश है. न्यूयॉर्क के मशहूर टाइम्स स्क्वायर पर जब 65 साल का एक व्यक्ति 12 साल की बच्ची को दुल्हन के लिबास में ले गया, तो लोग हैरत से उसे देखने लगे. एक नवविवाहित जोड़े की तरह ये दोनों अपनी तस्वीरें खिंचवा रहे थे.

बच्ची सहमी हुई सी दिख रही थी. कुछ देर तक आसपास के लोगों ने देखा, समझना चाहा कि हो क्या रहा है. धीरे धीरे एक एक कर कई लोग सामने आए, बच्ची का हाथ पकड़ा और आराम से उस बूढ़े व्यक्ति से कहा कि लड़की को नहीं छोड़ोगे, तो हम पुलिस को बुला लेंगे. लेकिन यह व्यक्ति यही कहता रहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं क्योंकि वह लड़की के माता पिता की मर्जी से उसके साथ शादी कर रहा है.
अमेरिका के अलग अलग प्रांत में शादी को ले कर अलग अलग कानून हैं. मैसाचुसेट्स में लड़की महज 12 साल में और लड़का 14 साल में शादी कर सकता है. इसी तरह टेक्सास में लड़कियों के लिए शादी की उम्र 14 है और लड़कों के लिए 18. ऐसे में कम उम्र की लड़कियों के साथ बहुत अधिक उम्र के मर्दों की शादी अमेरिका में भी बहुत असामान्य नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here