वर्ल्ड कप टी-20 : अफगानिस्तान की स्कॉटलैंड पर दमदार जीत

160

afg-vs-sco
सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और कप्तान असगर स्टेनिकजई के विपरीत अंदाज में लगाये गये अर्धशतकों की बदौलत अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व टी-20 चैंपियनशिप के पहले दौर के ग्रुप बी के मैच में स्कॉटलैंड को 14 रन से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

मोहम्मद शहजाद ने 39 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे अफगानिस्तान को तूफानी शुरुआत दिलायी। असगर 50 गेंदों पर 55 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों की अर्धशतकीय पारियों से अफगानिस्तान ने पांच विकेट पर 170 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

स्कॉटलैंड ने जॉर्ज मुन्से (29 गेंद पर 41) और काइल कोएटजर (27 गेंद पर 40) के बीच पहले विकेट के लिये 84 रन की साझेदारी से अच्छी शुरुआत की लेकिन इन दोनों के तीन गेंद के अंदर आउट होने से रन गति धीमी पड़ी। मैट मचान ने 31 गेंद पर 36 रन बनाये लेकिन आखिर में स्कॉटलैंड पांच विकेट पर 156 रन तक ही पहुंच पाया। स्कॉटलैंड के सामने बड़ा लक्ष्य था लेकिन मुन्से और कोएटजर ने शुरू से ही गेंद को सीमा रेखा पार भेजने की रणनीति अपनायी। इन दोनों के प्रयास से स्कॉटलैंड पावरप्ले के पहले छह ओवरों में 60 रन बनाने में सफल रहा।

कोएटजर ने आमिर हमजा पर छक्का लगाया तो मुन्से ने दौलत जादरान के एक ओवर में तीन चौके जड़कर अफगानिस्तान की चिंता बढ़ायी। दोनों ही ओपनर हालांकि तीन गेंद के अंदर पवेलियन लौट गये। कोएटजर ने समीउल्लाह शेनवारी की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में हवा में लहराता कैच थमाया जबकि राशिद खान ने अगले ओवर में मुन्से को पगबाधा आउट कर अफगानिस्तान को वापसी दिलायी। स्कॉटलैंड को आखिरी तीन ओवर में 39 रन चाहिए थे।

मचान ने दौलत जादरान पर अपनी पारी का एकमात्र छक्का जड़कर उम्मीद बंधायी, लेकिन वह ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी की गेंद पर कैच दे बैठे। मोमसेन 19 गेंद पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान की तरफ से लेग स्पिनर राशिद खान ने 28 रन देकर दो जबकि शेनवारी और नबी ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान (12 गेंदों पर 17 रन) के तीसरे ओवर में आउट होने के बाद शहजाद और असगर ने दूसरे विकेट के लिये 10.1 ओवर में 82 रन की साझेदारी की।

पहले आठ ओवर में स्कोर एक विकेट पर 58 रन था जिसके बाद शहजाद ने मचान पर लगातार दो छक्के जड़कर रन गति बढ़ायी। इस बीच इन दोनों बल्लेबाजों ने अच्छी तरह से स्ट्राइक रोटेट भी की। मार्क वाट ने शहजाद को लॉन्‍ग ऑन पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। जोस डेवी पर छक्का जड़कर खाता खोलने वाले असगर बीच में कुछ धीमे पड़ गये थे। उन्होंने 48 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे धीमे अर्धशतकों में से एक है। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। गुलाबदीन नैब ने 12 रन बनाये जबकि अंतिम क्षणों में सफीउल्लाह ने पांच गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 14 रन की तेज पारी खेली। स्कॉटलैंड की तरफ से एलेस्डेयर इवान्स, मार्क वाट और जोस डेवी ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here