56 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

464

naksli
छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में 56 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

बस्तर जिले के पुलिस अधीक्षक आरएन दास ने आज भाषा को दूरभाष पर बताया कि जिला मुख्यालय जगदलपुर में आज वरिष्ठ अधिकारियों के सामने तीन महिला नक्सली समेत 56 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

दास ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में एक एरिया कमेटी सदस्य, तीन जनमिलिशिया कमांडर, दो जनमिलिशिया डिप्टी कमांडर, 12 दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के सदस्य, एक डीएकेएमएस अध्यक्ष, 19 जनमिलिशिया सदस्य और 18 संघम सदस्य शामिल है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में पांच लाख रूपए की ईनामी एरिया कमेटी सदस्य सबनम मंडावी (23) शामिल है। सबनम ने भरमार बंदूर के साथ आत्मसमर्पण किया है।

वहीं आत्मसमर्पित नक्सली डीएकेएमएस अध्यक्ष सोनू सोढ़ी (36) पर पांच लाख रूपए और जनमिलिशिया कमांडर लखमा मड़कामी (25), घसिया बघेल (25) और रामा ध्रुव (20) पर एक एक लाख रूपए का ईनाम घोषित है।

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने माओवादियों के विरूध्द चलाए जा रहे अभियान के तहत एवं शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर तथा नक्सलियों की खोखली विचारधाराओं से त्रस्त होकर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को पुनर्वास नीति के तहत मदद की जाएगी।

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में ज्यादातर लोगों के पास राशन कार्ड और आधार कार्ड है। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से 46 नक्सलियों के पास आधार कार्ड, 36 नक्सलियों के पास वोटर आईडी कार्ड, 11 नक्सलियों के पास राशन कार्ड और पांच नक्सलियों का अपना बैंक एकाउंट है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले प्रत्येक नक्सलियों को 10 हजार रूपए सहायता राशि दी गई है। पिछले तीन महीनों में बस्तर जिले में 182 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here