नक्सल गतिविधियों में 22 प्रतिशत कमी आई, नक्सलवाद समाप्त करने को प्रतिबद्ध: सरकार

525

naksal
सरकार ने आज बताया कि 2011 की तुलना में अभी नक्सल गतिविधियों में 22 प्रतिशत की कमी आई है और वह मिशन के रूप में इसे खत्म करने को प्रतिबद्ध है।

लोकसभा में लक्ष्मण गिलुवा और रमा देवी के पूरक प्रश्नों के उत्तर में गृह राज्य मंत्री हरीभाई पर्थीभाई चौधरी ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था तथा पुलिस राज्य का विषय है लेकिन जहां तक नक्सल गतिविधियों का सवाल है, केंद्र इससे निपटने में राज्यों की मदद करता है।

उन्होंने कहा कि नक्सलवाद से निपटने के लिए केंद्र ने एक समग्र नीति बनाई है। देश के 10 राज्यों के 106 जिले नक्सल से प्रभावित हैं। कुछ राज्यों में माओवादियों द्वारा जबरन वसूली और अपहरण के मामले भी सामने आए हैं। विभिन्न राज्यों में नक्सलियों से निपटने में पुलिस की मदद के लिए 106 बटालियन कंेद्रीय बल भेजे गए हैं।

चौधरी ने कहा कि इसके साथ ही केंद्र ने इन क्षेत्रों के लिए विकास की योजनाएं भी बनाई हैं। विकास कार्यो को आगे बढ़ाने के लिए स्थानीय लोगों को जोड़ा जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि प्रभवित क्षेत्रों में पुलिस थाने गठित करने करने के कार्य को भी आगे बढ़ाया जा रहा है, मोबाइल टावरें स्थापित की जा रही है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में पांच हजार किलोमीटर सड़क निर्माण के कार्य को आगे बढ़ाया गया जिसमें से 4 हजार किलोमीटर सड़के बन चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि ठेकेदारों और उपकरणों की सुरक्षा के लिए आईटीबीपी को तैनात करने पर भी विचार हो रहा है।

चौधरी ने कहा, ‘‘ 2011 की तुलना में अभी नक्सल गतिविधियों में 22 प्रतिशत की कमी आई है और वह मिशन के रूप में इसे खत्म करने को प्रतिबद्ध है। ’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here