वर्ल्ड कप का सुपर-10 राउंड आज से, टी20 में न्यूजीलैंड से कभी नहीं जीत पाया भारत

557

india
आज से शुरू हो रहा है क्रिकेट का महाकुंभ। आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की औपचारिक शुरुआत आज नागपुर में होगी। टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय अभियान की शुरुआत एक ऐसी टीम के खिलाफ हो रही है, जो टीम इंडिया के लिए अब तक अबूझ पहेली रही है। एकमात्र टीम जिसे भारत कभी छोटे फॉर्मेट में हरा नहीं पाया है। यही नहीं भारतीय टीम कई और रिकॉर्ड की दहलीज पर खड़ी है। तो क्या नागपुर में धोनी एंड कंपनी अपने टी20 के इतिहास को बदल देगी।
टी20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले के लिए आज जब नागपुर में टीम इंडिया जब उतरेगी तो उसके सामने एक ऐसी टीम होगी जिसके खिलाफ भारत अबतक जीत का खाता नहीं खोल पाया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अबतक 4 मुकाबले हुए हैं और हर मैच में भारतीय टीम को हार मिली है। लेकिन ये आंकड़ें 2012 या उससे पहले के हैं। तब और अब की टीम इंडिया और न्यूजीलैंड में फर्क जमीन और आसमान का है। तब मेहमान टीम के पास ब्रैंडन मैक्कलम नाम का एक ऐसा खिलाड़ी था, जो भारतीय गेंदबाजों की धुनाई का स्पेशलिस्ट बन चुका था। मैक्कलम ने भारत के खिलाफ चारों मैच खेले और तीन मुकाबले में अर्धशतक बनाए जबकि चौथे मैच में भी बस 5 रन पीछे रहे।
यानि टीम के 38 फीसदी से ज्यादा रन अकेले मैक्कलम ने बनाए मैक्कलम ने किवी टीम को न्यूजीलैंड के साथ-साथ भारत में भी कभी हारने नहीं दिया। लेकिन अब वो मैक्कलम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ चुके हैं और कमान केन विलियम्सन के हाथ में है। पिछले 1 साल का आंकड़ा दिखाता है कि धोनी की जीत की भूख बढ़ते जा रही है। वहीं विलियम्सन की टीम में मैक्कलम वाली बात नहीं है। नागपुर टी20 में धोनी को सिर्फ एक जीत ही नहीं चाहिए बल्कि उनकी नजर टी20 के रिकॉर्डबुक पर भी है। एक और विजय के साथ टीम इंडिया लगातार सबसे ज्यादा जीत वाली टीमों की कतार में खड़ी हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here