होली में मनी दिवाली, रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 1 रन से पीटा

185

indian-team
भारत ने बुधवार को टी-20 विश्‍व कप में आखिरी गेंद पर बांग्‍लादेश को हरा दिया। सुपर-10 राउंड के ग्रुप-2 के रोमांचक मैच में बांग्‍लादेश को आखिरी गेंद पर दो रन की दरकार थी। पांड्या ने खाली गेंद डाली और धोनी ने दौड़ते हुए बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज मुस्‍ताफिजुर को रनआउट कर दिया।

भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 146 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 145 रन बना पाई। बांग्‍लादेश को आखिरी ओवर में 11 रन की दरकार थी।
पांड्या को यह ओवर करने की जिम्‍मेदारी मिली। पहली गेंद पर महमुदुल्‍लाह ने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर रहीम ने कवर्स की दिशा से शानदार चौका जड़ा। अगली गेंद पर रहीम ने फिर चौका जड़ा। मुश्फिकुर रहीम (11) टीम को जीत के करीब पहुंचाकर चौथी गेंद पर डीप में धवन को कैच देकर पैवेलियन लौट गए।

अगली ही गेंद पर महमुदुल्‍लाह (18) का कैच जडेजा ने डीप मिडविकेट पर पकड़ा। अब आखिरी गेंद पर बांग्‍लादेश को दो रन की दरकार थी। पांड्या की इस गेंद को ऑफ स्‍टंप के बाहर फेंका, जिस पर शुगावता का बल्‍ला नहीं टकराया और गेंद विकेटकीपर धोनी के पास गई। धोनी ने जबर्दस्‍त दौड़ लगाते हुए मुस्‍ताफिजुर को रनआउट करके भारत को यादगार जीत दिलाई।

इस जीत के साथ ही भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें बरकरार है। वहीं बांग्‍लादेश की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें क्षीण हो चुकी हैं।

147 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी बांग्‍लादेश की शुरुआत खराब रही। अश्विन ने मोहम्‍मद मिथुन (1) को पैवेलियन भेजा। इसके बाद तमिम इकबाल (35) ने कोहराम मचाया। उन्‍होंने जसप्रीत बुमराह द्वारा डाले पारी के छठें ओवर में 16 रन बटोरे। जब तमिम 15 रन पर खेल रहे थे तब अश्विन की गेंद पर बुमराह ने शॉर्ट फाइन लेग में उनका आसान कैच टपका दिया।

आखिरकार जडेजा ने स्‍टम्‍पिंग कराकर तमिम की पारी का अंत किया। इसके बाद रैना ने आक्रामक शब्‍बीर रहमान (26) को स्‍टम्‍पिंग करा दिया।
शकीब जब 8 रन बनाकर खेल रहे थे तब पांड्या की गेंद पर एक्‍स्‍ट्रा कवर्स में अश्विन ने कैच टपकाकर उन्‍हें जीवनदान दे दिया। जडेजा ने मशरफे मुर्तजा (6) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया।

अश्विन ने अपने कोटे के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर शकीब (22) को रैना के हाथों झिलवाकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। यहां से सौम्‍या और महमुदुल्‍लाह ने छठें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की।

नेहरा ने सौम्‍या सरकार (21) को लांग ऑन पर विराट के हाथों कैच कराकर भारत की मैच में वापसी कराई। इसके बाद पांड्या ने आखिरी ओवर में भारत को जीत दिलाई। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। आशीष नेहरा और सुरेश रैना को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले बांग्‍लादेश की कसी गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम टी-20 विश्‍व कप में सुपर-10 राउंड के ग्रुप-2 के मैच में बुधवार को 20 ओवर में विकेट पर रन बना सकी। भारतीय ओपनरों ने आक्रामक शुरुआत की, लेकिन रोहित शर्मा (18) के आउट होने के बाद भारतीय पारी कभी संभल नहीं पाई। शिखर धवन (23), विराट कोहली (24), सुरेश रैना (30), हार्दिक पांड्या (15), रवींद्र जडेजा (12) और युवराज सिंह (3) बड़ी पारी नहीं खेल सके।

बांग्‍लादेश की तरफ से अल अमीन और मुस्‍ताफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट लिए। शुगावता, शकीब और महमुदुल्‍लाह ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here