एक बंगला जहां ड्यूटी पर लगी नींद तो भूत मारता है थप्पड़!

1803

brij raj palace
राजपूताना के लिए मशहूर भारत का यह राज्य राजस्थान वास्तव में बहुत सी आश्चर्य जनक और ऐतिहासिक घटनाओं का धनी है,ऐसा लगता है जैसे यहां का हर शहर अपने आप में कई रहस्मयी घटनाओं को अपने दामन में समेटे हुए है। ऐसा ही एक शहर है कोटा जो यूं तो पूरे भारत वर्ष में शिक्षा के लिए प्रसिद्द है लेकिन राजस्थान का यह शहर भी कई एतिहासिक घटनाओं का धनी है इस शहर में एक भवन है भारत की दस सबसे ज्यादा डरावनी जगहों में शामिल है इस भवन का नाम है ब्रिज राज भवन पैलेस|
राजस्थान के कोटा शहर में एक पुरानी हवेली है। हवेली का नाम है ब्रिज भवन जो अब एक होटल है। इस होटल में देश दुनिया से पर्यटक आते हैं, लेकिन इसके अंदर कदम रखते ही एक आहट सी होती है। वो आहट है यहां पर वास करने वाली आत्मा की। कहा जाता है कि ब्रिज भवन में एक अंग्रेज की आत्मा आज भी वास करती है। वो अंग्रेज जिसे भवन के सेंट्रल हॉल में उसके दो जुड़वां बेटों के साथ मार दिया गया था।
brij raj palace1
इस भवन की उम्र लगभग 178 साल है 1980 में इस भवन को एक ऐतिहासिक होटल घोषित कर दिया गया कहा जाता है कि इस होटल में मेजर बर्टन नाम का एक भूत रहता है जो ब्रिटिश शासन काल में कोटा में सेवारत था,और 1857 के विद्रोह के दौरान उसे भारतीय सिपाहियों ने मार दिया था। भारतीय सिपाहियों ने इस विद्रोह के दौरान मेजर के साथ उसके दो बेटों को भी इसी बंगले के सेंट्रल हॉल में मार दिया था।
इस बात की पुष्ट‍ि 1980 में कोटा की पूर्व महारानी ने ब्रिटेन के पत्रकार को दिये गये इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने कई बार अपने ड्रॉइंग रूम (सेंट्रल हॉल) में मेजर के भूत को देखा है। उन्होंने यहां तक बताया कि उन्होंने एक बूढ़े आदमी के अक्स को देखा, जिसके हाथ में एक डंडा था। हालांकि उन्होंने बताया कि उस आत्मा ने उन्हें कभी कोई क्षति नहीं पहुंचायी। ब्रिज भवन जो अब कोटा स्टेट गेस्ट हाउस बन गया है, यहां काम करने वाले लोग बताते हैं कि अक्सर छत व बागीचे में किसी के चलने की आवाजें आती हैं। लोग बताते हैं कि अगर रात के अंधेरे में कोई छत पर या बागीचे में जाता है, तो उसे थप्पड़ पड़ जाता है। लोगों का मानना है कि यह थप्पड़ कोई और नहीं मेजर का भूत ही मारता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here