फतवा : न तो फेसबुक अकाउंट हो और न ही ट्राउजर पहने महिलाएं

300

muslim-jeans
ब्रिटेन में कई मस्जिद महिलाओं के व्यवहार के लिए बहुत सख्त नियमों की हिमायत करते हैं, जिसमें उनको अपने फेसबुक अकाउंट को बंद करने, पति की अनुमति के बिना घर से नहीं निकलने और पतलून पहनने से बचने को कहा जाता है। ‘द टाइम्स’ द्वारा किये गये सर्वे में मस्जिदों और ब्रिटेन भर के इस्लामी संघों के आदेशों को दिखलाया गया है।
‘इस्लामिक आर्टिकल्स’ शीषर्क से प्रकाशित खंड में क्रॉयडॉन मस्जिद और लंदन के इस्लामी केंद्र द्वारा प्रकाशित ‘पति और पत्नी के लिए परामर्श’ नामक दस्तावेज को शामिल किया गया है।मस्जिद के मुफ्ती द्वारा लिखे गये दस्तावेज में कहा गया है कि महिला को घर से बाहर निकलते समय अपने पति की अनुमति लेनी चाहिए एवं उनकी जानकारी के बिना ऐसा नहीं करना चाहिए। उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में ब्लैकबर्न के सेंट्रल मस्जिद ने ‘फेसबुक के खतरे’ शीषर्क से एक वेब पोस्ट किया है।
इसमें शराब को हराम बताने वाले कुरान के एक उद्धरण का हवाला देते हुए इसे सोशल नेटवर्क पर भी लागू किये जाने की बात कही गई है। बर्मिंघम के ग्रीन लेन मस्जिद के अनुसार महिलाओं को पति के सामने भी पतलून पहनने की इजाजत नहीं है। एक इस्लामी विद्वान को उद्धत करते हुए मस्जिद ने अपने एक पोस्ट में कहा है कि पतलून से शरीर दिखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here