रघुराम राजन को तुरंत बर्खास्त किया जाए : सुब्रमण्यम स्वामी

1074

swami
भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन पर हमला तेज कर दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वह तुरंत प्रभाव से रघुराम राजन को बख्रास्त कर दें क्योंकि वह दिलोदिमाग से पूरी तरह भारतीय नहीं हैं। स्वामी का आरोप है कि राजन ने जानबूझकर भारतीय अर्थव्यवस्था को ध्वस्त किया है।

इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने राजन पर किये जा रहे हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। रमेश ने कहा कि स्वामी अपने वास्तविक लक्ष्य पर निशाना साधने के बजाय नकली लक्ष्य पर क्यों हमला कर रहे हैं। जयराम रमेश ने कहा कि सुब्रमण्यम स्वामी अपने असली लक्ष्य वित्त मंत्री अरण जेटली पर सीधे निशाना क्यों नहीं साधते, बजाय उसके वह रघुराम राजन को निशाना बना रहे हैं जो बोल नहीं सकते।

भाजपा के आर्थिक मामलों के प्रवक्ता गोपालकृष्ण अग्रवाल ने कहा कि स्वामी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं उनके विचार निश्चित तौर पर मायने रखते हैं। हालांकि, इस मामले में कोई भी अंतिम निर्णय सरकार का ही होगा।

पिछले सप्ताह संसद सत्र समाप्त होने के बाद राजन के खिलाफ आरोप लगाने के बाद अब स्वामी ने कल प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने राजन की सेवाओं को तुरंत प्रभाव से खत्म करने की मांग की गई है। पत्र में लिखा गया है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन :संप्रग: द्वारा नियुक्त कोई व्यक्ति कैसे पद पर बना रह सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसा सुझाव इसलिए दे रहा हूं कि मैं डॉक्टर राजन के जानबूझ कर भारतीय अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने की कोशिश से स्तब्ध हूं।’’ स्वामी ने कहा कि मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए ब्याज दर बढ़ाने की अवधारणा विनाशकारी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही पिछले दो साल में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एनपीए :वसूली न किया जा सकने वाला रिण: दोगुना होकर 3.5 लाख करोड़ रपए हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here