उप्र उपचुनाव: दोनों सीटों पर सपा का जलवा कायम

476

kismati devi
उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद की बिलारी विधानसभा सीट और गाजीपुर की जंगीपुर सीट पर उपचुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरु हो गई है। गाजीपुर की जंगीपुर विधानसभा सीट पर सपा प्रत्‍याशी किस्‍मती देवी ने 22 हजार 92 वोटों से जीत हासिल की है। वहीं, बिलारी सीट पर 21वें राउंड में 78 हजार 563 वोटों के साथ सपा प्रत्‍याशी फहीम आगे हो गए हैं। बीजेपी के सुरेश सैनी 71 हजार 2 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। कांग्रेस से शिशुपाल सिंह जाटव को 3292 वोट मिले हैं। बता दें कि इन सीटों के उपचुनाव के लिए पंजीकृत कुल छह लाख 87 हजार मतदाताअें में से करीब 49.40 प्रतिशत मतदाताओं ने सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान किया था।

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अगले साल होने वाले चुनाव के पहले यह सम्भवत: अन्तिम उपचुनाव हुए हैं लिहाजा बिलारी और जंघीपुर की सीट पर हुए उपचुनाव को भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है। बहुजन समाज पार्टी ने इन दोनों सीटों के उपचुनाव में अपने किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा हैं।

विधानसभा उपचुनाव को ठीक से संपन्न कराने के लिए 2,949 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया था। 670 मतदान केंद्र बनाए गए थे जिनमें से 122 केंद्र अति संवेदनशील श्रेणी में रखे गए थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण सिंघल ने बताया कि इस चुनाव के लिए ईवीएम की 820 कंट्रोल यूनिट व इतनी ही बैलट यूनिट का प्रयोग किया गया। चुनाव में केंद्रीय बलों के अलावा राज्य पुलिस बल पर्याप्त संख्या में तैनात किए गए। मतदान पर निगरानी के लिए 141 डिजिटल व 417 वीडियो कैमरे लगाए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here