मुंबई को 6 विकेट से हराकर गुजरात लायंस प्लेऑफ में पहुंचे

183

suresh-raina
गुजरात लायंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शनिवार को मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है।
ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए लीग के 54वें मैच में मुंबई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे। गुजरात ने इस लक्ष्य को 17.5 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।
गुजरात की तरफ से कप्तान सुरेश रैना ने 36 गेंदों में दो छक्के और आठ चौकों की मदद से 58 रनों की कप्तानी पारी खेली।
मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (0) पारी की दूसरी गेंद पर ही आउट हो गए। लेकिन इसके बाद रैना ने ब्रेंडन मैक्लम (48) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया।

हभजन सिंह ने मैक्लम को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। दिनेश कार्तिक (3) को विनय कुमार ने पेवलियन भेजा। इसके बाद रैना भी ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। रैना जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 122 रन था।
यहां से ड्वायन स्मिथ (नाबाद 37) और रविन्द्र जडेजा (नाबाद 21) ने मोर्चा संभाला और पांचवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम को 13 गेंद पहले जीत दिला दी। यह गुजरात का लीग चरण का आखिरी मैच था, इस जीत के साथ ही उसके 18 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर आ गई है। वहीं, इस मैच में हार का सामना करने वाली मुंबई अंकतालिका में छठवें स्थान पर आ गई है।
इससे पहले, नीतीश राणा (70) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे।
राणा ने 36 गेंदों में चार छक्के और सात चौकों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने अहम समय पर जोस बटलर (33) के साथ चौथे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला।
पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई को कप्तान रोहित शर्मा (30) ने तेज शुरुआत दी। उन्होंने शुरू से ही विपक्षी गेंदबाजों पर हमले किए। रोहित मुंबई की तरफ से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। उन्हें 33 के कुल स्कोर पर धवल कुलकर्णी ने पवेलियन भेजा।
रोहित के जोड़ीदार मार्टिन गुपटिल (7) दूसरे छोर से कुछ खास नहीं कर पाए और 41 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। क्रुणाल पंड्या (4) भी 45 के कुल स्कोर पर सस्ते में पवेलियन लौट गए।
टीम संकट में थी, ऐसे समय राणा और बटलर ने न सिर्फ टीम को संकट से बाहर निकाला बल्कि तेजी से रन भी बटोरे। दोनों की साझेदारी को ड्वायन ब्रावो ने तोड़ा। उन्होंने बटलर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। बटलर जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 120 रन था।
बटलर के जाने के बाद भी राणा नहीं रुके और तेजी से रन बटोरते रहे। वह ब्रावो की गेंद पर 153 के कुल स्कोर पर लपके गए। केरन पोलर्ड (3) खास नहीं कर सके और कुलकर्णी की गेंद पर पवेलियन लौट गए। हरभजन (3) और हार्दिक पंड्या (7) अंतिम ओवर में पवेलियन लौटे।
गुजरात की तरफ से कुलकर्णी, ब्रावो, प्रवीण कुमार, स्मिथ ने दो-दो विकेट लिए।
मुंबई के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अब रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। अगर हैदराबाद, कोलकाता को बड़े अंतर से हरा देता है तो नेट रन रेट के आधार पर मुंबई प्लेऑफ में जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here