अच्छी पहल- महाराणा प्रताप जयन्ती समारोह सात जून को सेमा में

493

pratap
प्रातःस्मरणीय महाराणा प्रताप की जयन्ती के उपलक्ष में आगामी 7 जून को राजसमन्द जिले में हल्दीघाटी के समीप खमनोर पंचायत समिति के सेमा गांव स्थित महाराणा प्रताप स्टेडियम में महाराणा प्रताप के समग्र जीवन की जीवन्त झांकी का दिग्दर्शन लाईट एण्ड साउंड सिस्टम के साथ कराने के लिए महाराण प्रताप जयन्ती समारोह आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर व्यापक तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। देश में अपनी तरह का यह पहला आयोजन होगा।
राजस्थान लघु उद्योग विकास बोर्ड (राजसिको) के चेयरमेन (राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त) मेघराज लोहिया ने उदयपुर में बुधवार शाम बताया कि इसमें महाराणा प्रताप के अवतरण से लेकर उनके जीवन की सम्पूर्ण झांकी सात जून की शाम 5 बजे आयोजित विशेष समारोह में प्रदर्शित की जाएगी। पर्यटन विभाग व अन्य संस्थाओं के सहयोग से होने वाला यह कार्यक्रम दो घण्टे अवधि का होगा जिसमें 350 से अधिक कलाकार कार्यक्रम पेश करेंगे। इनमें राजस्थान व देश के अन्य हिस्सों के कलाकारों के साथ ही स्थानीय कलाकार भी शामिल हैं। समारोह में 10 से 15 हजार लोगों के लिए बैठक व्यवस्था की जाएगी और यह प्रयास किया जाएगा कि अधिक से अधिक जनभागीदारी रहे।
उन्होंने जानकारी दी कि इस समारोह में प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथसिंह सहित कई हस्तियों के साथ ही मंत्रीगण, सांसद, विधायक एवं विशिष्टजन हिस्सा लेंगे।
समारोह स्थल का दौरा
सात जून को होने वाले समारोह को लेकर भूजल एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, राजसिको अध्यक्ष मेघराज लोहिया, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव रोलीसिंह एवं राजसमन्द जिला कलक्टर श्रीमती अर्चना सिंह ने बुधवार को समारोह स्थल का दौरा किया और व्यवस्थाओं के अनुरूप तैयारियों के बारे में चर्चा की ओर इस आयोजन को भव्य स्वरूप दिए जाने का आह्वान किया।
उदयपुर में हुई बैठक, बनी रूपरेखा
समारोह की तैयारियों को लेकर उदयपुर संभागीय आयुक्त कार्यालय में बैठक भी हुई जिसमें प्रमुख शासन सचिव रोली सिंह, राजसिको अध्यक्ष मेघराज लोहिया, संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा आदि ने समारोह की तैयारियों को लेकर व्यापक चर्चा की और रूपरेखा बनाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here