बीजेपी का माइंड गेम, मुश्किल में फंसे कपिल सिब्बल

303

kapil-sibbal-preeti-mahapatra
गुजरात के अरबपति बिजनेसमैन हरिहर महापात्रा की पत्नी प्रीति महापात्रा ने मंगलवार को यूपी में राज्यसभा की सीट के लिए निर्दलीय तौर पर नामांकन भरा है।
आपको बता दें कि यूपी में राज्यसभा के 11 सीटों पर चुनाव होना है लेकिन प्रीति की एंट्री वहां 12th मैन के रूप में हुई है जिसने कांग्रेस के कपिल सिब्बल का गणित बिगाड़ दिया है। राज्यसभा के लिए वोटिंग 11 जून को होगी।

आईये जानते हैं कैसे बिगड़ा सिब्बल का गणित
यूपी में राज्यसभा के 11 सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए 7 सीटों पर समाजवादी पार्टी, 2 पर बहुजन समाज पार्टी और एक-एक सीट पर बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं लेकिन अब एक निर्दलीय उम्मीदवार की एंट्री से बेहद ही आसान समझे जाने वाले राज्यसभा चुनाव का रंग काफी चोखा हो गया है।
किसी भी उम्मीदवार के लिए 34 वोट जरूरी
दरअसल राज्यसभा का चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार के लिए 34 वोट जरूरी हैं। सपा के पास विधानसभा में 229 सीटें है, यानी उसे ये सभी सीटें जीतने के लिए 8 विधायक चाहिए लेकिन उसने केवल 7 उम्मीदवारों को जगह दी है आठवीं सीट उसे अजीत सिंह की पार्टी से मिल सकती है जिनके पास आठ विधायक हैं, इस तरह से सपा सेफ जोन में हैं। बसपा-सपा सेफ जोन में, बीजेपी ने खेला माइंड गेम अब बात करते हैं बसपा की, जिसके पास 79 सीट है, उसने दो उम्मीदवार खड़े किये हैं जिन्हें जीतने के लिए 68 वोट चाहिए जो कि उसे आराम से मिल जायेंगे यानी कि वो भी सुरक्षित हैं। इसके बाद नंबर आता है भाजपा का, जिसके पास 41 विधायक है और उसे 34 वोट चाहिए जिसके कारण वो भी डेंजर जोन से बाहर है। कांग्रेस का मामला फंस गया लेकिन कांग्रेस का मामला फंस गया है, जिसके पास केवल 29 सीटें हैं लेकिन उसे सपा और बसपा से समर्थन की उम्मीद थी कि वो उसे 5 वोट देंगें इसलिए उसने कपिल सिब्बल को मैदान में उतारा था लेकिन अब प्रीति के आ जाने के कारण उसके लिए मुश्किलें खड़ी हो गयी हैं।
फंस सकती है सिब्बल की कुर्सी
क्योंकि सपा के पास अब कांग्रेस का समर्थन करने के लिए सीटें नहीं हैं और बसपा में कांग्रेस के खिलाफ काफी आक्रोश है ऐसे में वो पलटी मार सकतीी हैं जिसके चलते सिब्बल की कुर्सी फंस गई है। बीजेपी अपनाा वोट किसी को नहीं देगी ऐसे में वो प्रीति महापात्रा को समर्थन कर के उन्हें राज्यसभा पहुंचाा सकती हैं। मीडिया सूत्रों के मुताबिक बीजेपी का ही ये दांव हैं जो उसने कांग्रेस का ताम कमाम करने के लिए खेला है।
कौन है प्रीति महापात्रा?
आपको बता दें कि प्रीति महापात्रा गुजरात के बिजनेसमैन हरिहर महापात्रा की पत्नी हैं। उन्होंने मुंबई के हिंदुजा कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक किया है। प्रीति एक सोशल वर्कर हैं। उनके फेसबुक अकाउंट से उनकी और बीजेपी की नजदीकियों का आकलंन किया जा सकता है। उनकी और उनके पति की कई तस्वीरें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ हैं। फेसबुक अकाउंट में उनकी एक तस्वीर पीएम मोदी के भी साथ है। प्रीति अभी अपने परिवार के साथ मुंबई में रहती हैं। 12 हजार से ज्यादा शौचालय प्रीति एक एनजीओ चलाती हैं जिसका नाम है कृष्णालीला फाउंडेशन, जो कि पिछले साल काफी चर्चित रहा था क्योंकि उसने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुजरात के नवसारी में 12 हजार से ज्यादा शौचालय बनवाये थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here