ISIS के खिलाफ बॉलीवुड गाने नया हथियार, आतंकियों को खदेड़ने के आ रहे हैं काम

788

isis4
ब्रिटेन के विशेष सुरक्षा बल लीबिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ हथियार के तौर पर एक नई मनोवैज्ञानिक युद्ध कला के रूप में बॉलीवुड संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं। पाकिस्तान मूल के एक खुफिया अधिकारी की सलाह पर ऐसा किया जा रहा है।

संगीत को हराम मानता है ISIS
लीबिया में ब्रिटिश सुरक्षा बल लड़ाकू भूमिका में नहीं है। यह वहां के सुरक्षा बलों को आईएसआईएस को खदेड़ने का प्रशिक्षण दे रहा। ब्रिटिश सेना में पाकिस्तानी मूल के खुफिया अधिकारी ने कहा कि बॉलीवुड धुनें आईएसआईएस को तंग कर सकती हैं, जिसके बाद इस पर अमल किया गया। दरअसल, आईएसआईएस संगीत को हराम मानता है।

एक सूत्र ने बताया, ‘हमें आतंकवादियों को हतोत्साहित करने की जरूरत है।’ संयुक्त विशेष अभियान कमान (जेएसओसी) के तहत ब्रिटिश सुरक्षा बल लीबियाई सैनिकों को इस बारे में प्रशिक्षण दे रहे हैं कि आईएसआईएस को सिर्ते शहर और 185 किलोमीटर लंबी लीबियाई तट रेखा से कैसे बाहर खदेड़ा जाए।

ISIS के खिलाफ मनोवैज्ञानिक अभियान में हिन्दी गानों का इस्तेमाल
मनोवैज्ञानिक अभियान इकाई ने आईएसआईएस संचारों को पकड़ा और उनमें बॉलीवुड संगीत डाल दिया। अखबार की खबर के मुताबिक बॉलीवुड गानों को आतंकी संगठन बड़ी बेइज्जती के तौर पर देखेगा। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक नए संगीतमय हथियार उनके छिपने के ठिकाने का खुलासा करने में भी मदद कर रहे हैं कि कब आईएसआईएस सदस्य अपने रेडियो पर संगीत के बारे में शिकायत करते हैं। इससे उनके सटीक स्थान का पता चलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here