दूसरे दर्जे की टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने बड़ी चुनौती

234

team-india
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया अपना पहला मैच आज जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। टीम में धोनी के अलावा सभी युवा और नये खिलाड़ी हैं ऐेसे में धोनी के सामने इस युवा टीम को जीत का मंत्र देना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हालांकि जिम्बाब्वे की टीम बुरे दौर से गुजर रही है और हाल में उसका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और काफी लंबे समय के बाद भारत जिम्बाब्वे के दौरे पर गयी है।

टीम इंडिया ने वर्ष 2013 व 2015 में 5-0 व 3-0 से जीत दर्ज की थी। जिम्बाब्वे के दौरे पर गयी टीम में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं। पिछली बार जब 2005 में धोनी ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था उस वक्त वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ छह महीने पुराने थे और उस वक्त टीम की कमान सौरव गांगुली के हाथों में थी। लेकिन अब परिस्थितियां बदल गयी हैं अब धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं और विराट कोहली सीमित ओवरों के मैच में टीम की कमान संभालने के लिए तैयार हैं। हालांकि धोनी अपनी कप्तानी बचाने के लिए नहीं खेल रहे हैं लेकिन धोनी एक युवा टीम को सफल बनाकर टीम इंडिया की नींव मजबूत जरूर करना चाहेंगे। एक तरफ धोनी ने जहां कुल 275 वनडे मैच खेले हैं तो वहीं अन्य सभी खिलाड़ियों ने मिलकर कुल 83 मैच खेले हैं। अंबाती रायडू ने 31 मैच, अक्षर पटेल ने 22 मैच वह अन्य सात खिलाड़ियों के खाते में सिर्फ 30 मैच हैं। यही नहीं केएल राहुल के अलावा किसी भी अन्य खिलाड़ी को वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम में जगह नहीं दी गयी है।

टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी, केएल राहुल, फैज फैजल, मनीष पांडे, करुन नायर, अंबाती रायडू, केदार जाधव, मनदीप सिंह, रिशी धवन, जसप्रीत बुमरा, जयंत यादव, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकद, धवल कुलकर्णी, अक्षर पटेल जिम्बाब्वे ग्रीम क्रीमर(कप्तान), तेंदई चतारा, चामू चिभाभा, एल्टन चिगुंबरा, तेंडई चिसोरो, क्रेग इरविन, नेवील मैडजिवा, टिमीसेन मरूमा, हैमिल्टन मसकजदा, वेलिंगटन मसकजदा, पीटर मूर, ट्वांडा मुपारिवा, रिचर्ड मुटुंबामी, तौरई मुजरबानी, वुसीमुजी सिबंदा, सिकंदर रजा, डोनाल्ड तिरिपानो, सीन विलियंस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here