आख़िरकार चीन का रुख हुआ नरम, कहा हल निकालने के लिए करेंगे वार्ता

247

modi 234
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पडोसी देशों के साथ सभी मसलों का द्विपक्षीय बातचीत के जरिए हल निकालने संबंधी बयान पर चीन ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि वह भारत के साथ सभी मुद्दों का स्वीकार्य हल निकालने के लिए वार्ता जारी रखेगा।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहा, चीन और भारत के बीच संबंध सामान्यत: अच्छी स्थिति में है। दोनों देशों के बीच सांझा हितों के मुद्दे मतभेदों से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। चीन द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करता रहेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक दोनों देशों के बीच कुछ मसलों की बात है तो चीन समस्याओं का कोई व्यावहारिक और स्वीकार्य हल निकालने के लिए भारत के साथ वार्ता जारी रखेगा।

मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीआरसी) में भारत के सदस्यता हासिल करने के संबंध में श्री ली ने कहा कि बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली में बदलाव होते रहे हैं और इसे ध्यान में रखते हुए चीन अन्तरराष्ट्रीय परमाणु अप्रसार व्यवस्था की सुरक्षा के लिए एमटीसीआर की प्रभावशीलता का आकलन कर रहा है। (वार्ता)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here