इंदौर को पहली बार मिली टेस्ट की मेजबानी, कानपुर में 7 साल बाद होगा टेस्ट

330

test team
अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही टीम इंडिया के घरेलू सीजन की शुरुआत सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से होगी। इसकी जानकारी बीसीसीआई ने मंगलवार को अपने ट्विटर पेज पर दी। कोलकाता में न्यूजीलैंड के भारत दौरे में देश में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच होने की संभावना अब लगभग खत्म हो गई है, क्योंकि यदि तीनों टेस्ट मैचों के शुरू होने के समय पर ध्यान दें, तो वह सुबह 9.30 बजे है। गौरतलब है कि आईसीसी ने टेस्ट को बढ़ावा देने के उद्देश्य पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत की थी, जो क्रिकेट के 139 साल के इतिहास में इंटरनेशनल स्तर पर पहली बार हुआ था।

टीम इंडिया इस साल घरेलू मैदानों पर 13 टेस्ट, 8 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी। 1979-80 के बाद यह पहला मौका होगा जब टीम इंडिया रिकॉर्ड 13 टेस्ट मैचों में हिस्सा लेने जा रही है।

इंदौर में पहली बार टेस्ट मैच
इंदौर के होल्कर स्टेडियम में पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन होने जा रहा है। क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने ट्वीट किया, ”महान सैयद मुश्ताक अली का शहर इंदौर पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। इंदौर को इस पल का इंतजार है। #INDvsNZ दूसरा टेस्ट 30 सितंबर से होगा।”
कानपुर को 7 साल बाद टेस्ट की मेजबानी
न्यूजीलैंड की टीम इस दौरे में टीम इंडिया के साथ 3 टेस्ट और 5 वनडे खेलेगी, जो सितंबर और अक्टूबर में अलग-अलग मैदानों पर आयोजित होंगे। पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। कानपुर में 7 साल बाद कोई टेस्ट होने जा रहा है। यहां अंतिम मैच टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 24 से 27 नवंबर तक खेला गया था। दौरे के अन्य दो टेस्ट क्रमशः इंदौर और कोलकाता में खेले जाएंगे।

पिछले दौरे में न्यूजीलैंड टीम टेस्ट हारी, टी-20 जीती
2012 के भारत दौरे में न्यूजीलैंड टीम को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि टी-20 में उसने 1-0 से जीत हासिल की थी।

कानपुर में पहला टेस्ट आयोजित किए जाने पर कप्तान विराट कोहली ने खुशी जताते हुए ट्वीट किया-

भारतीय टीम घरेलू सीजन की शुरुआत देश के सबसे पुराने मैदानों में से एक कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। पहला टेस्ट 22 सितंबर से खेला जाएगा।’
5 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 16 अक्टूबर को धर्मशाला से होगी, जबकि अंतिम वनडे 29 अक्टूबर को विशाखापटनम में होगा।

शेड्यूल इस प्रकार रहेगा-
टेस्ट सीरीज
पहला टेस्ट – 22 से 26 सितंबर, कानपुर
दूसरा टेस्ट – 30 सितंबर से 4 अक्टूबर, कोलकाता
तीसरा टेस्ट – 8 अक्टूबर से 12 अक्टूबर, इंदौर

वनडे सीरीज
पहला मैच – 16 अक्टूबर, धर्मशाला
दूसरा मैच – 19 अक्टूबर, दिल्ली
तीसरा मैच – 23 अक्टूबर, मोहाली
चौथा मैच- – 26 अक्टूबर, रांची
पांचवां मैच – 29 अक्टूबर, विशाखापटनम

अन्य टीमों का भारत दौरा कार्यक्रम
भारत vs इंग्लैंड
इंग्लैंड की टीम भारत दौरे में 5 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 खेलेगी। टेस्ट मैच मोहाली, राजकोट, मुंबई, विशाखापट्टनम और चेन्नई में होंगे, जबकि वनडे मुकाबले पुणे, कटक और कोलकाता में, तो टी-20 मैच बेंगलुरू, नागपुर और कानुपर में खेले जाएंगे।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे की शुरुआत फरवरी, 2017 में होगी। इस दौरे में 4 टेस्ट मैच होंगे, जो बेंगलुरू, धर्मशाला, रांची और पुणे में खेले जाएंगे।

भारत vs बांग्लादेश
बांग्लादेश की टीम एक टेस्ट मैच (हैदराबाद में) के लिए भारत दौरा करेगी।

इन सबसे पहले है वेस्टइंडीज टूर
वैसे टीम इंडिया को इन सबसे पहले 6 जुलाई को 7 हफ़्ते के लिए वेस्टइंडीज़ के दौरे पर रवाना होना है। जहां वह 4 टेस्ट मैच खेलेगी। नए कोच अनिल कुंबले की अगुआई में ये टेस्ट एंटिगा और बार्बूडा (21 जुलाई से), जमैका (30 जुलाई से), सेंट लूशिया (9 अगस्त से) और ट्रिनिडाड और टोबैगो (18 अगस्त से) में खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here