अब मुश्किल में चीन, NSG पर भारत के खिलाफ दांव पड़ सकता है उल्टा

225

india-china
NSG के मुद्दे पर भले ही चीन ने भारत को रोक दिया हो पर अब चीन को हमारे देश के बढ़ते कदम से चिंता होने लगी है। इस वजह से घबरा कर चीन ने सोल में भारत के खि‍लाफ मध्यस्थता करने वाले प्रमुख अधिकारी वांग कुन और विदेश मंत्रालय के हथियार नियंत्रण विभाग के प्रमुख को जोरदार फटकार लगाई है।

फटकार की वजह ये थी कि चीन ने इन अधिकारियों को अधिक से अधिक देशों को अपने पक्ष में लाने के लिए कहा था पर उसके पक्ष में सिर्फ चार देश आए। इसके अलावा अमरीका ने भी इस मुद्दे पर चीन को लताड़ लगाई है।

NSG के मुद्दे के बाद चीन की प्रमुख चिंता ये है कि एनएसजी में मिली असफलता का असर हेग इंटरनेशनल कोर्ट में फिलीपींस की तरफ से दायर केस पर पड़ सकता है। अगर कोर्ट का आदेश चीन के पक्ष में नहीं आता है तो भारत इस बात का फायदा उठाने की कोशिश करेगा।

आपको बता दें कि फिलीपींस ने दक्षि‍ण चीन सागर में बीजिंग की दखलअंदाजी और चीन की गतिविधियों की शिकायत हेग इंटरनेशनल कोर्ट में की है। जिसका रजल्ट आने वाला ही है। एक तरफ चीन का दावा है कि हेग न्यायालय के गैरकानूनी फैसले के खिलाफ उसे 60 देशों का समर्थन मिल चुका है। वहीं दूसरी तरफ सूत्रों का मानना है कि चीन के पक्ष में बहुत कम देश हैं। इसी बात को चीन भी समझ रहा है, जिस वजह से वह परेशान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here