सोशल मीडिया पर वायरल मछलियों की बारिश का आखिर क्या है राज ! जानिए विस्तार से

7889

क्या आपने आजतक कभी ऐसी बारिश देखी है जिसमें पानी की बूंदों के साथ-साथ मछलियां भी बरस रही हो। जी हां ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला मुंबई-पुणे हाईवे पर। इस अनोखी तरीके से हुई बारिश की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। जिसमें हाईवे से गुजरते हुए लोग सड़क पर पड़ी हुई मछलियां उठाते नजर आ रहे हैं। इसमें सबसे चौंका देने वाली बात ये थी कि जमीन पर गिरने के दौरान मछलियां जिंदा थी। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, मछलियां बरसने की घटना इससे पहले भी कई बार घट चुकी है। लेकिन ऐसा क्यों होता है ? इसके पीछे भी है एक रहस्य। आइए जानते हैं इस घटना से जुड़े वैज्ञानिक तथ्य …

विज्ञान के आधार पर यह मछलियां तूफान और टारनेडो (बवंडर) के दौरान बादलों में फस जाती हैं। इसके बाद बारिश होने पर जमीन पर गिर जाती हैं।

fishrain8-600x400

 

ज्यादातर इस तरह की घटनाएं जल स्तंभ या बवंडर के कारण ही होती हैं।

fishrain10-600x400

 

बवंडर जब समुद्र तल को पार करते हैं तो वह पानी के भीषण तूफान में बदल जाते हैं। इस दौरान चलने वाली हवाएं अपने साथ छोटे जानवरों मछलियां, मेंढक, कछुए, केकड़ों को भी साथ ले जाती हैं।

f-600x400

 

बवंडर के साथ-साथ ही ये जानवर भी उड़ते रहते हैं और तब तक आसमान में होते हैं, जब तक हवा धीमी न हो जाए।

fishrain7-600x400

 

जैसे ही हवा धीमी होती है और यह बवंडर जहां पहुंचता है उसके आस-पास के हिस्सों में मछलियां या अन्य बरसात के पानी के साथ ही गिरने लगते हैं।

fishrain6-600x400

 

कुछ ऐसा होता है मछलियों की बारिश के बाद का नजारा

fishrain9-600x400

 

मुंबई-पुणे हाईवे पर बारिश के बाद सड़को पर मछलियों को बटोरते लोग

fishrain2-600x400

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here