तनातनी के बावजूद सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने पाक जाएंगे राजनाथ

203

rajnath

गृहमंत्री राजनाथ सिंह, 3 और 4 अगस्त को होने वाले सार्क सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। गौरतलब है कि गृहमंत्री का यह दौरा तब और अहम हो जाता है जब कश्मीर में मौजूदा हालात को लेकर पाकिस्तान सरकार की ओर से काफी उकसाने वाली बयान आ रहे हैं। भारत इस सम्मेलन में इसलिए भी हिस्सा ले रहा है क्योंकि अगर एक भी सदस्य इस बैठक में मौजूद नहीं होता है तो इसे रद्द कर दिया जाएगा। भारत नहीं चाहता कि पाकिस्तान को ऐसी कोई वजह हाथ में दी जाए और पड़ोसी देश को भारत की गंभीरता पर सवाल उठाने का मौका मिले।

 

गृह मंत्री का पाकिस्तान दौरा इस लिहाज से भी अहम है कि कश्मीर में जारी हिंसा और गतिरोध को लेकर दोनों देश एक दूसरे के आमने-सामने हैं. कश्मीर में हाल ही में भड़की हिंसा के पीछे पाकिस्तान का कनेक्शन भी सामने आया है.

नवंबर 2015 में ढाका में हुई सार्क की बैठक में सभी देशों के प्रमुखों ने इस बात पर सहमति जताई थी कि उनके गृह मंत्री हर साल आपसी सहयोग बढ़ाने और संबंधों को सुधारने की दिशा में प्रयास के लिए मुलाकात करेंगे. इसके पहले गृह सचिव स्तर की वार्ता भी होगी. इसके बाद सार्क की गृह मंत्री स्तर की पहली बैठक 11 मई 2006 को ढाका में हुई थी और 2007 में यह बैठक दिल्ली में हुई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here