बारिश के बीच वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी लड़खड़ाई, 4 विकेट पर 48 रन

187

ind-vs-wi

मोहम्मद शमी के लगातार दो ओवरों में दो विकेट की बदौलत भारत ने बारिश की आंख-मिचौली के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन लंच तक दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के चार विकेट 48 रन पर गिराकर मैच पर शिकंजा कस लिया। बारिश के चलते लंच के बाद मैच नहीं हो सका।

शमी ने 25 रन देकर दो विकेट चटकाए। जिससे वेस्टइंडीज की टीम ने पहले सत्र में सिर्फ 15 . 5 ओवर में चार विकेट खो दिए और उस पर एक बार फिर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है। इशांत शर्मा (19 रन पर एक विकेट) और अमित मिश्रा (चार रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया। वेस्टइंडीज के 196 रन के जवाब में भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 500 रन बनाकर घोषित की थी और 304 रन की बढ़त हासिल की थी। उसके जवाब में भारत से मेजबान टीम अब भी 256 रन पीछे है।

लंच के समय पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले जर्मेन ब्लैकवुड तीन रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले तीसरे दिन के तीसरे सत्र का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद चौथे दिन भी बारिश और मैदान गीला होने के कारण मैच एक घंटे से भी अधिक विलंब से शुरू हुआ।

वेस्टइंडीज की शुरुआत दूसरी पारी में भी खराब रही। सलामी बल्लेबाज राजेंद्र चंद्रिका (01) पारी के तीसरे ओवर में ही इशांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए। वह इशांत की आफ साइड से बाहर की गेंद को छोड़ना चाहते थे लेकिन समय पर बल्ला नहीं हटा पाए और गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद विकेटों पर टकरा गई। इशांत के इस ओवर के खत्म होते ही तेज बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा।

लगभग एक घंटे के कुल विलंब के बाद जब खेल फिर शुरू हुआ तो मोहम्मद शमी की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट भाग्यशाली रहे। गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और चार रन के लिए चली गई। इशांत के अगले ओवर में ब्रेथवेट एक बार फिर भाग्यशाली रहे। इस बार गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन स्लिप में खड़े क्षेत्ररक्षकों तक नहीं पहुंची।

ब्रेथवेट और ब्रावो ने कुछ देर भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। टीम का स्कोर जब 33 रन था तब बारिश के कारण दो मिनट के लिए खेल रुका। ब्रावो को शमी ने परेशान किया। शमी की गेंद को पुल करने की कोशिश में ब्रावो हवा में शाट खेल गए लेकिन गेंद लेग स्लिप के ऊपर से चार रन के लिए चली गई।

विराट कोहली ने 13वें ओवर में अमित मिश्रा के रूप में पारी में पहली बार स्पिनर को गेंद सौंपी और इस लेग स्पिनर ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया। ब्रेथवेट मिश्रा की शार्ट गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में हवा में लहरा गए और मिडविकेट पर लोकेश राहुल ने पीछे की ओर दौड़ते हुए आसान कैच लपका। ब्रेथवेट ने 45 गेंद में 23 रन बनाने के दौरान तीन चौके मारे।

शमी ने अगले ओवर में स्विंग होती बेहतरीन गेंद पर मार्लन सैमुअल्स को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 41 रन कर दिया। सैमुअल्स खाता भी नहीं खोल पाए। शमी ने अपने अगले ओवर में तेजी से उठती गेंद पर ब्रावो (20) को भी दूसरी स्लिप में राहुल के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को चौथा झटका दिया। लंच के बाद लगातार बारिश के चलते खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here