अफगानिस्तान में आईएसआईएस पर नजर रखे हुए है अमेरिका

149

ameriki dhwaj

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि उनका देश आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई में अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों की मदद करने के अलावा वहां इस आतंकवादी संगठन और इससे संबद्ध समूहों की गतिविधि पर लगातार नजर रखे हुए है।

विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम आईएसआईएल की पनाहगाह तलाशने और फिर इससे संबद्ध समूहों, तालिबान जैसे समूहों के धड़ों के साथ काम करने के लिए विस्तार की उसकी क्षमता पर हमेशा नजर रखते हैं। हम इस पर बहुत निकटता से नजर रख रहे हैं।’’ उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘‘हमारा इस संबंध में अफगान सुरक्षा बलों के साथ निकट संपर्क एवं समन्वय है और हम ऐसा करते रहेंगे।’’ टोनर ने दोहराया कि तालिबान के साथ सुलह प्रक्रिया ‘‘अफगान नीत, अफगान की प्रक्रिया’’ होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि कोई नया समूह पैदा होता है तो वह हमारे प्रयासों को और जटिल बना देता है लेकिन यह हमारा अति महत्वपूर्ण लक्ष्य बना हुआ है और इसे हम अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए दीर्घकालीन समाधान के रूप में देखते हैं।’’ टोनर ने कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान के प्रति दीर्घकालीन प्रतिबद्धता व्यक्त की है और वह उसके अधिक स्थिर, शांतिपूर्ण, लोकतांत्रिक एवं समृद्ध भविष्य के लिए उसकी मदद करता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here