जानिए की 2016 में Salman Khan और Akshay Kumar ने की है कितनी कमाई जानकर आप दंग रह जाएंगे…!

शाहरूख, अक्षय सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-10 एक्टर में शामिल, ‘द रॉक’ टॉप पर

355

1029-580x395

न्यूयार्क: फोब्र्स मैगजीन ने 2016 की अपनी लिस्ट में बॉलीवुड सितारे शाहरूख खान, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार को दुनिया के सबसे अधिक मेहनताना पाने वाले सितारों में शुमार किया है और इनका मेहनताना हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार रॉबर्ट डाउनी जूनियर और ब्रैड पिट के बराबर है. बहरहाल, मैगजीन की इस लिस्ट में पहलवान से अभिनेता बने ड्वेन जॉनसन टॉप पर हैं.

मैगजीन के अनुसार ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से लेकर ‘चक दे इंडिया’ जैसी फिल्में देने वाले शाहरूख ‘वर्ल्ड्स हाइएस्ट पेड एक्टर्स 2016’ की 20 अभिनेताओं की लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं और 3.3 करोड़ डॉलर (तकरीबन 221 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ ‘आयरन मैन’ के डाउनी जूनियर शाहरूख के साथ इसी स्थान पर काबिज हैं.

अक्षय 3.15 करोड़ डॉलर (तकरीबन 211 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ हॉलीवुड की सबसे आकषर्क शख्सियत ब्रैड पिट के साथ 10वां स्थान शेयर कर रहे हैं.

लिस्ट के अनुसार 2.85 करोड़ डॉलर (तकरीबन 191 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ ‘बजरंगी भाईजान’ सलमान खान ऑस्कर विजेता अभिनेता लियोनाडरे डिकैप्रियो से एक स्थान पहले यानी 14वें स्थान पर हैं, जबकि डिकैप्रियो 2.7 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 15वें स्थान पर हैं और 2.05 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ ‘इंडिपेंडेंस डे’ के सितारे विल स्मिथ ने 17वां स्थान पाया है.

दो करोड़ डॉलर (तकरीबन 134 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ अमिताभ बच्चन ने लिस्ट में ऑस्कर विजेता मैथ्यू मैकोनहे (19) और ‘स्टार वार्स’ के दिग्गज कलाकार हैरिसन फोर्ड (20) से पहले यानी 18वां स्थान पाया है.

कुछ दिन पहले ही फोब्र्स ने दुनिया में सर्वाधिक मेहनताना पाने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट जारी की थी. और अब मैगजीन ने सबसे अधिक कमाई वाले अभिनेताओं की यह लिस्ट जारी की है. एक करोड़ डॉलर (तकरीबन 67 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ 30 साल की दीपिका पादुकोण दुनिया की टॉप 10 सर्वाधिक मेहनताना पाने वाली अभिनेत्रियों में शामिल की गई थीं. लिस्ट में दीपिका 10वें स्थान पर थीं. बहरहाल, इस लिस्ट में शामिल की जाने वाली वह एकमात्र भारतीय अभिनेत्री और इकलौता नया नाम हैं.

भारतीय फिल्म उद्योग में मेहनताना के मामले में लैंगिक असमानता को लेकर फोब्र्स ने यह उल्लेख किया कि ‘‘हॉलीवुड में ऐसी असमानता कोई असामान्य बात नहीं है.’’ फोब्र्स ने कहा था कि कोई भारतीय अभिनेता एक फिल्म से करीब 50 लाख डॉलर (तकरीबन 34 करोड़ रुपये) की कमाई कर सकता है, लेकिन नामचीन भारतीय अभिनेत्रियां एक फिल्म से मुश्किल से करीब 10 लाख डॉलर (तकरीबन 7 करोड़) ही कमाई कर पाती हैं.
Deepika Win2
फिल्मों में किसी टॉप अभिनेत्री के मुकाबले कमाई के अलावा पुरूषों का कॅरियर भी महिलाओं के बनिस्बत अधिक लंबा होता है. फोब्र्स ने कहा कि सर्वाधिक मेहनताना पाने वाले अभिनेताओं में से 95 प्रतिशत 40 साल से उपर के हैं. जबकि फोब्र्स की लिस्ट में सबसे अधिक मेहनताना पाने वाली अभिनेत्रियों में सभी 50 साल से कम उम्र की हैं, जबकि 45 प्रतिशत अभिनेता 50 साल से अधिक उम्र के हैं. लिस्ट में शामिल फोर्ड और बच्चन लगभग 70 साल के हैं.

शाहरूख के बारे में फोब्र्स ने कहा कि बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी बादशाहत लगातार बरकरार है.

मैगजीन ने कहा, ‘‘कई दर्जन ब्रांड के प्रचार से भी उनकी कमाई होती है. इन ब्रांडों का नाम ज्यादातर अमेरिकियों ने सुना भी नहीं होगा.’’ फोब्र्स के अनुसार अक्षय अपनी हिट फिल्मों के कारण कमाई के मामले में आगे हैं, इसके अलावा वह हॉलीवुड कलाकारों के मुकाबले कहीं अधिक उत्पादों का प्रचार करते हैं और इससे भी उनकी कमाई होती है.

मैगजीन ने ‘सुल्तान’ के सुपरस्टार को ‘‘बॉलीवुड का टॉप कलाकार’’ बताया है, जो ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्मों और कई उत्पादों के प्रचार के जरिए कमाई में आगे रहे.
salman khan
फोब्र्स ने ‘हिट एंड रन’ मामले में सलमान को 2015 में सुनाई गई पांच साल की सजा का भी उल्लेख किया. इस सजा को बाद में रद्द कर दिया गया था.

फोब्र्स ने अमिताभ बच्चन के बारे में कहा कि 73 साल के अभिनेता ‘‘हमेशा की तरह व्यस्त’’ हैं और वह अपने पांच दशक लंबे कॅरियर में 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं.

डाउनी जूनियर को पछाड़कर ‘द रॉक’ के नाम से मशहूर अभिनेता जॉनसन सबसे अधिक मेहनताना पाने वाले अभिनेता बन गए हैं और इस कड़ी में वह सालाना सर्वाधिक मेहनताना पाने वाले कलाकार बन गए.

फोब्र्स के अनुसार, 2015 की कमाई की तुलना में इस साल दोगुनी लगभग 6.45 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ जॉनसन सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेता बन गए हैं.

अभिनेता से पहले पहलवान रह चुके जॉनसन की फिल्मों में ‘सेंट्रल इंटेलिजेंस’ और ‘फास्ट 8’ जैसी फिल्में शामिल हैं और उनकी फिल्म ‘बेवॉच’ जल्द प्रदर्शित होने वाली है.

बहरहाल, टॉप पर काबिज जॉनसन के अलावा दूसरे स्थान पर चीन के जैकी चैन (6.1 करोड़ डॉलर) और तीसरे स्थान पर मैट डैमोन (5.5 करोड़ डॉलर) हैं.

टॉप पांच सदाबहार कलाकारों में चौथे नंबर पर टॉम क्रूज (5.3 करोड़ डॉलर) और पांचवे स्थान पर जॉनी डेप (4.8 करोड़ डॉलर) का स्थान है.
Tom
फोब्र्स ने कहा कि मेहनताना के मामले में लैंगिक असामनता ‘‘दुनिया में लगभग हर जगह’’ मौजूद है. दुनिया की सबसे अधिक मेहनताना पाने वाली अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस (4.6 करोड़ डॉलर), जॉनसन की कमाई (6.45 करोड़ डॉलर) का 71 प्रतिशत मेहनताना ही पाती हैं. श्वेत पुरूष कलाकारों और श्वेत महिला कलाकारों की कमाई में असामनता तो है ही लेकिन किसी लातिन अमेरिकी या अश्वेत महिला को जिस मेहनताना असमानता का सामना करना पड़ता है उसके मुकाबले एक श्वेत महिला की कमाई अधिक बेहतर और असामनता काफी कम है.

इसके अनुसार पुरूष कलाकारों को आमतौर पर बड़े बजट की भूमिकाएं मिलती हैं, जिसके लिए उन्हें भारी भरकम राशि अदा की जाती है. वास्तव में पुरूष कलाकारों के लिए भूमिकाएं भी अधिक होती हैं.

कुल मिलाकर दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले 20 अभिनेताओं ने जून 2015 से 2016 के बीच कुल मिलाकर 70.35 करोड़ डॉलर की कमाई की है.

यह आंकड़ा इसी अवधि में टॉप की दस सर्वाधिक कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की तुलना में तीन गुना से भी ज्यादा है. इस अवधि में इन अभिनेत्रियों की कुल कमाई 20.5 करोड़ डॉलर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here