एक बार फिर से पड़ी रोटी पे मार ….. महँगा हुआ सब्सिडी वाला सिलेंडर ….

387
महंगाई की एक और डोज!
महंगाई की एक और डोज!

 

नई दिल्ली:

सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर की कीमत बृहस्पतिवार से दो रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ा दी गई है। जुलाई से रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में हुई यह तीसरी बढ़ोतरी है। दूसरी तरफ, विमान ईंधन (एटीएफ) कीमतों में 3.8 प्रतिशत कमी की गई है। सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार, दिल्ली में अब सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलिंडर का दाम 425.06 रुपये होगा, जो 423.09 रुपये था।
जुलाई से यह सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम में हुई तीसरी वृद्धि है। उस समय सरकार ने हर महीने सब्सिडी में कुछ कमी करने का निर्णय किया था।  इसी के साथ पेट्रोलियम कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर का दाम 20.5 रुपये प्रति सिलिंडर घटा दिया है। बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर का दाम दिल्ली में अब 466.50 रुपये होगा, जो अभी तक 487 रुपये प्रति सिलेंडर था।

इससे पहले 16 अगस्त को एलपीजी का दाम 1.93 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाया गया था। मालूम हो कि पहली जुलाई को इसकी कीमतों में 1.98 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। सरकार ने हाल ही में डीजल की तरह एलपीजी और केरोसिन तेल पर दी जाने वाली छूट में भी कमी लाने का फैसला किया था।

पिछली यूपीए सरकार ने नवंबर 2014 में डीजल कीमतों को नियमन मुक्त किया था और सब्सिडी में कमी के लिए इसकी कीमतों में हर महीने 50 पैसे लीटर की बढ़ोतरी का फैसला किया था। एलपीजी कीमतों में प्रत्येक महीने करीब दो रुपये वृद्धि का मकसद भी सब्सिडी को कम करना है।

केरोसिन के मामले में सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों को इसकी कीमतों में हर महीने 25 पैसे लीटर की वृद्धि करने की अनुमति दी है। यह बढ़ोतरी दस महीने तक की जानी है। केरोसिन कीमतों में बृहस्पतिवार को तीसरी बार बढ़ोतरी की गई।

मुंबई में अब केरोसिन की कीमत 15.93 रुपये प्रति लीटर होगी। दिल्ली को केरोसिन मुक्त राज्य घोषित किया जा चुका है इसलिए यहां जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) के जरिए केरोसिन की बिक्री नहीं की जाती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here