बड़ी खबर: योगेश्वर दत्त को सिल्वर नहीं अब मिलेगा गोल्ड मैडल ?

247

yogeshwar

2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके योगेश्वर दत्त अब सिल्वर नहीं बल्कि गोल्ड मेडल विजेता बन सकते हैं. जी हां! सूत्रों की मानें तो लंदन ओलंपिक में 60 KG वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाला रेसलर डोपिंग टेस्ट में फेल हो गया है.

हाल ही में अपग्रेड हुआ था योगेश्वर का मेडल

सूत्रों के मुताबिक 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त के नाम अब ओलंपिक का सिल्वर मेडल नहीं बल्कि गोल्ड मेडल हो सकता हैं. अभी कुछ ही दिन पहले लंदन ओलंपिक में पहलवानी के 60 किलो श्रेणी में ब्रॉन्ज पदक जीतने वाले योगेश्वर का मेडल अपग्रेड होकर सिल्वर हो गया था.

आपको बता दें कि लंदन ओलंपिक में योगेश्वर का मुकाबला रूसी पहलवान बेसिक कुदुखोव से हुआ था. जिसमें योगेश्वर की हार हुई थी, लेकिन कुदुखोव फाइनल में पहुंचने के बाद योगेश्वर को रेपाचेज में ब्रॉन्ज के लिए खेलने का मौका मिला था.  साल 2013 में कार हादसे में मारे गए कुदुखोव का डोप टेस्ट पॉजीटिव पाया गया था, जिसके बाद योगेश्वर का मेडल अपग्रेड होकर सिल्वर हो गया था.

क्यों हुआ ऐसा?

दरअसल इंटरनेश्नल ओलंपिक कमेटी 2012 के लंदन ओलंपिक और 2008 के बीजिंग ओलंपिक के सैंपल को नए तकनीक से दोबारा जांच कर रही हैं, जिससे पहले हुए डोपिंग का पता लगाया जा सके.

अब खबरों की मानें तो योगेश्वर का सिल्वर मेडल भी अपग्रेड होकर गोल्ड का हो सकता हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही हैं कि 2012 के लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले रेसलर तोघ्रुल एसग्रोव के सैंपल को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी वाडा ने  पॉजिटीव पाया हैं.

गोल्ड जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी

अगर ऐसा होता है तो भारत के लाल यानी योगेश्वर दत्त का मेडल सिल्वर नहीं बल्कि गोल्ड हो सकता है और वह ओलंपिक में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं. आपको बता दें कि इससे पहले अभिनव बिंद्रा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here