तो क्या पाकिस्तान नहीं खेल पायेगा 2019 विश्वकप ?

373

cricket_1473068395

 पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की 2019 में आयोजित होने वाले ICC विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-4 के अंतर से मिली हार की वजह से पाकिस्तान अपने सबसे कम रेटिंग अंक (86) पर पहुंच गया है। इसकी वजह से पाकिस्तान के ऊपर विश्व कप-2019 के लिए स्वत: क्वालीफाई करने में नाकाम रहने का खतरा मंडराने लगा है।

 

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तान आईसीसी रैंकिंग में आठवें नंबर पर काबिज वेस्टइंडीज से आठ अंक पीछे है। पाकिस्तान रैकिंग में नौवें स्थान पर है। पाकिस्तान को अब वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज खेलनी है। उसे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए स्वत: क्वालीफाई करने के लिए इन दोनों टीमों से सीरीज किसी भी सूरत में जीतनी होगी, इसके लिए उसे काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों ने क्रमश: श्रीलंका और पाकिस्तान पर 4-1 के समान अंतर से जीत दर्ज कर अपनी आईसीसी वनडे रैंकिंग अंकों में सुधार किया है। ऑस्ट्रेलिया अब 124 अंकों के साथ पहले नंबर पर है जबकि रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के 113 अंक हैं। विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड पर 11 अंकों की बढ़त बना ली है।

 

यदि बांग्लादेश अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज में तीनों मैच जीत लेता है, इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल रहता है तो वह अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग (छठवें नंबर) पर पहुंच जाएगा। फिलहाल बांग्लादेश सातवें स्थान पर है।

 

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में जीत से इंग्लैंड के 106 से बढ़कर 107 अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर है। इंग्लैंड अब भारत और दक्षिण अफ्रीका से तीन अंक पीछे है। इन दोनों के समान (110) अंक हैं। दशमलव गणना के आधार पर भारत तीसरे स्थान पर है।

 

इंग्लैंड और आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में 30 सितंबर 2017 तक शीर्ष पर रहने वाली सात टीमें विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि बाकी दो टीमों को दस टीमों के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2018 में खेलना होगा।

 

यदि पाकिस्तान नंबर नौ पर कायम रहा तो हो सकता है कि उसे जिंबाब्वे, आयरलैंड आदि देशों के साथ क्वालिफायर मुकाबलों में शामिल होकर विश्वकप में अपनी जगह पक्की करनी पड़े। हो सकता है कि इस बार दर्शकों को विश्वकप में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने को न मिले!

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here