हम नहीं चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच का तनाव ‘किसी घटना’ में बदले: अमेरिका

733

indo-pak indo-pak

अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान से क्षेत्र के सुरक्षा हितों के मद्देनजर तनाव कम करने के लिए वार्ता करने का आह्वान करते हुए कहा कि वह नहीं चाहता है कि ‘‘तनाव नियंत्रण से बाहर हो जाए’ और उसकी परिणति ‘‘किसी किस्म की घटना’’ में हो।

रोजाना के नियमित संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत या पाकिस्तान दोनों के साथ अपनी बातचीत में हम इन दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को पुरजोर बढ़ावा देते हैं। यह साफ तौर पर क्षेत्र के सुरक्षा हितों में है कि दोनों देश तनाव कम करने का प्रयास करें और आपस में बातचीत करें। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए हम लगातार प्रोत्साहन देते रहे हैं। हम नहीं चाहते कि तनाव इस हद तक बढ़े कि नियंत्रण से बाहर हो जाए और उसके कारण कोई घटना हो जाए।’’ एक सवाल के जवाब में टोनर ने कहा, ‘‘यह दोनों देशों और दोनों सरकारों के लिए जरूरी है कि वे मजबूत, मैत्रीपूर्ण ओर उपयोगी संबंध बनाए रखें।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान आतंकी नेटवर्कों के खिलाफ और कार्रवाई करे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम पाकिस्तान की सरकार को लगातार यह बात जोर देकर कह रहे हैं कि वह क्षेत्र में अन्य देशों के लिए खतरा बने आतंकी समूहों और उनके पनाहगाहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे। और इस बारे में हमारा मत बिलकुल स्पष्ट है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here