गृहमंत्री राजनाथ ने भारत-पाक सीमा की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया

186

rajnath

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना के लक्षित हमलों के मद्देनजर आज देश में और खासतौर पर पाकिस्तान से लगी सीमा के सुरक्षा हालात की समीक्षा की।

देश के आला सुरक्षा अधिकारियों ने आज घंटे भर चली बैठक में गृहमंत्री को सीमा के हालात से अवगत कराया और बीएसएफ की चौकियों पर हमलों की पाकिस्तान की किसी भी साजिश को नाकाम करने तथा अग्रिम क्षेत्रों में रह रहे लोगों की सुरक्षा के लिए उठाये जा रहे कदमों की भी जानकारी उन्हें दी ।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सीमा पर तैनात बल चौकन्ने रहें क्योंकि सेना द्वारा कल किये गये लक्षित हमलों के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर हालात संवेदनशील बने हुए हैं।

बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव महषर्ि और सुरक्षा तथा खुफिया एजेंसियों के शीर्ष अफसरों ने भाग लिया।

गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले सीमा सुरक्षा बल :बीएसएफ: ने पहले ही भारत-पाक सीमा पर अपनी सभी इकाइयों को ‘हाई अलर्ट’ पर कर दिया है।

जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बल की समस्त इकाइयों को आदेश जारी किये गये हैं कि निगरानी तेज की जाए और सभी जवानों को चौकियों पर बुलाकर संख्याबल बढ़ाया जाए।

बीएसएफ ने पाकिस्तान से लगी सरहद पर आम नागरिकों की सभी तरह की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। गृह मंत्रालय ने बल से कहा है कि सीमावर्ती गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद के लिए स्थानीय प्रशासन को मदद मुहैया कराई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here