प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान, आज मध्यरात्रि से गैर कानूनी होंगे 500-1000 के नोट

897

pm-modi

प्रधानमंत्री ने मंगलवार रात को राष्ट्र के नाम संबोधन में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि आज मध्यरात्रि से 500 और 1000 रुपये के नोट गैर-कानूनी हो जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, 30 दिसंबर तक 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बैंकों और डाकघरों में जमा कराए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर तक ये नोट बदले जा सकेंगे.कुछ कारणों से जो लोग 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोट 30 दिसंबर तक जमा नहीं करा सकेंगे, वे लोग पहचान पत्र दिखाकर 31 मार्च, 2017 तक नोट बदलवा सकेंगे. 9 नवंबर को बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी.

पीएम मोदी देश को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े ऐलान किए. पीएम ने 500 और हजार के नोट आज आधी रात से बंद करने की घोषणा की. साथ ही 2000 रुपये के नए नोट बाजार में लाने का ऐलान किया. पीएन ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने दुनिया के चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. ये सरकार गरीबों को समर्पित है. पीएम ने कहा कि पिछले ढाई साल में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है.

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नोट जमा किए जाने के बाद हर दिन दस हज़ार रूपए और हर हफ्ते बीस हज़ार रूपए निकाले जा सकेंगे.

प्रधानमंत्री ने बताया कि नौ और दस नवंबर को कुछ एटीएम काम नहीं करेंगे और नौ नवंबर को बैंक बंद रहेंगे. उनका कहना था कि 11 नवंबर तक के लिए सरकार ने कुछ विशेष इंतज़ाम किए हैं.

उन्होंने बताया कि दवाई की दुकान में डॉक्टर की दी गई पर्ची पर 500 या हज़ार के नोटों पर दवाई खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here