अघोषित आय जमा करने पर विसंगति पाए जाने पर 200% का जुर्माना

123

money

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि 500 और 1000 के 2.5 लाख रुपये से अधिक के नोट लौटाने पर टैक्स लागू किया जाएगा। यदि आप इससे अधिक की राशि जमा करते हैं और आपकी घोषित आय से यह राशि मेल नहीं खाती है तो आप को टैक्स के अलावा भी 200 पर्सेंट जुर्माना चुकाना होगा।

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘10 नवम्बर से 30 दिसम्बर 2016 की अवधि में हर बैंक खाते में 2.5 लाख रुपए की सीमा से अधिक की सभी नकदी जमाओं की रपट हमें मिलेगी.’ अधिया ने कहा, ‘आयकर विभाग इन जमाओं का मिलान जमाकर्ता के आयकर रिटर्न से करें. उचित कार्रवाई की जा सकती है.

अधिया ने कहा, ‘कर विभाग जमा की जाने वाली राशि का मिलान संबंधित व्यक्ति की ओर से फाइल किए जाने वाले रिटर्न से करेगा। यदि यह राशि घोषित आय से अधिक पाई जाती है तो जरूरी कार्रवाई की जाएगी।’ खाताधारक की ओर से जमा की गई राशि यदि घोषित आय से मेल नहीं खाती है तो इसे टैक्स जमा करने में धोखाधड़ी के तौर पर देखा जाएगा। अधिया ने कहा, ‘इसे टैक्स से बचने के तौर पर देखा जाएगा। ऐसी राशि पर इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 270 (A) के तहत कर अलावा 200 पर्सेंट जुर्माना लगाया जाएगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here