रक्षा मंत्री के पद के लिए डोनाल्ड ट्रम्प ने मनोनीत किया जनरल मैटिस को

177

general-matisse

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज ऐलान किया है कि इराक और अफगानिस्तान में युद्ध का अनुभव रखने वाले अमेरिकी मरीन, सेवानिवृत्त जनरल जेम्स मैटिस को वह अपने प्रशासन में रक्षा मंत्री के पद के लिए मनोनीत करेंगे।

चुनाव जीतने के बाद लोगों का शुक्रिया अदा करने की श्रृंखला में ट्रम्प ने पहले चरण में ओहायो के सिनसिनाटी में उत्साहित भीड़ से कहा ‘‘हम ‘मैड डॉग’ मैटिस को अपना रक्षा मंत्री नियुक्त करने जा रहे हैं।’’ अपने खास अंदाज में ट्रम्प ने अपने समर्थकों को बताया ‘‘लेकिन हम सोमवार तक इसकी घोषणा नहीं कर रहे हैं, इसलिए किसी को मत बताइयेगा।’’ ट्रम्प ने 66 वर्षीय मैटिस को ‘‘हमारे महान जनरलों में से एक’’ बताते हुए कहा ‘‘वह हमारे सर्वश्रेष्ठ हैं। वे कहते हैं कि वह :दूसरे विश्व युद्ध के दौर के: जनरल जॉर्ज पैटॅन से बहुत समानता रखते हैं।’’

‘‘मैड डॉग’’ के नाम से चर्चित सेवानिवृत्त जनरल ने पहले खाड़ी युद्ध के दौरान एक मरीन बटालियन का नेतृत्व किया था और साल 2003 में इराक में हमले के दौरान उन्होंने पूरी एक मरीन डिवीजन की अगुवाई की थी। वर्ष 2010 में उन्हें अमेरिकी मध्य कमान का प्रमुख बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here