अब ब्रिटेन ने छः मुस्लिम देशो की यात्रा के दौरान ब्रिटेन ने लगाई लैपटॉप, टैबलेट पर बैन

96

अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने भी मुस्लिम बहुल छह देशों से ब्रिटेन आने वाली कुछ उड़ानों में यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप और टैबलेट अपने साथ लेकर यात्रा करने पर रोक लगा दी है। ब्रिटेन सरकार का कहना है कि हवाई सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है । इससे छह ब्रिटिश और आठ विदेशी एयरलाइंस पर असर पड़ेगा। हालांकि सरकार की ओर से यह अभी यह साफ नहीं किया गया है कि यह प्रतिबंध स्थाई रूप से लगाया जा रहा है या बाद में इसमें कोई परिवर्तन किया जा सकता है।

ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता ने कहा, “उन जगहों से आने वाली यूके की फ्लाइट्स आती रहेंगी लेकिन कुछ कदम उठाए गए है। यात्रियों को यह सलाह दी जाती है कि वह एफसीओ (फॉरेन एंड कॉमन ऑफिस) ट्रैवल की सलाह से संबंधित ताजा जानकरी से अप-टू-डेट रहें और उन विमान में जिससे वह सफर करने जा रहे हैं उसके बारे में ऑनलाइन सूचना फौरन प्राप्त करें।”

इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद उन चुनिंदा देशों से ब्रिटेन आ रहे नागरिक को विमानों में फोन, लैपटॉप या टैबलेट जो कि एक निश्चित आकार से बड़ा हो या फिर स्मार्ट फोन (जिनकी लंबाई 16.0 सेंटीमीटर, चौड़ाई- 9.3 सेंटीमीटर हो उसे लाने की इजाजत नहीं होगी।

प्रवक्ता की तरफ से कहा गया है कि इस तरह की कदम उठाने से यात्रियों और विमानों के लिए कुछ रूकावटें पैदा हो सकती हैं। जिससे लोगों को गुस्सा जरुर आएगा। लेकिन, हमारी पहली प्राथमिकता ब्रिटेनवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना पहली प्राथमिकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here