विडियो: लन्दन संसद हमले पर प्रत्यक्षदर्शी का बयान

104

ब्रिटिश संसद के निकट कल हुए आतंकी हमले के बाद आज संसद की बैठक फिर शुरू हुई और सांसदों ने एक मिनट का मौन रखकर मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने हमलावरों के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि वे लंदन के ही रहने वाले थे। एजेंसियों पूरी जांच कर रही हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने एक बयान में कहा कि संसद की कार्यवाही आम दिनों की तरह आज भी चलेगी। उन्होंने सांसदों और दूसरे लंदनवासियों के साथ एक मिनट का मौन रखकर पीड़ितों के प्रति एकजुटता प्रकट की।

संसद परिसर में कल आतंकी हमला हुआ था जिसमें चार लोग मारे गए थे और 29 अन्य घायल हो गए। टेरीजा मे ने कहा, ‘‘यह हमला जिस जगह हुआ वह कोई हादसा नहीं था। आतंकवादियों ने हमारी राजधानी के मध्य हिस्से को हमले के लिए चुना जहां सभी नागरिकता, धर्मों और संस्कृति वाले लोग साथ आकर स्वतंत्रता, लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का जश्न मनाते हैं।’’ ब्रिटिश प्रधानमंत्री हाउस ऑफ कॉमंस में भी बयान देने वाली हैं।

यह भी पढ़ेंः किसी भी वक्त मारा जा सकता है ISIS लीडर अबु बकर अल-बगदादी

उधर, स्कॉटलैंड यार्ड ने लंदन में अपने मुख्यालय के बाहर अपने उस अधिकारी की याद में शोक सभा की जो इस हमले में मारा गया था।कार्यवाहक मेट्रोपोलिटन पुलिस आयुक्त क्रेग मैकी ने कहा कि अधिकारी की हत्या एक ‘त्रासदी’ है। वह इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी भी हैं।हमलावर की पहचान का अभी खुलासा नहीं किया गया है, हालांकि इसकी पुष्टि की गई है कि यह हमला ‘अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद’ से प्रेरित था और ‘इस्लामी आतंकवाद’ से संबंधित था।

वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस ने वारदात के बाबत सभी जांचों को मेट्रोपोलिटियन पुलिस को भेज दिया है। हमलावर पूरी रफ्तार से कार चलाकर आया और संसद भवन के द्वार पर एक पुलिस अधिकारी को चाकू घोंप दिया जिसके बाद स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने उसे गोली मार दी।यह भी सामने आया है वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर पैदल यात्रियों को कुचलने के संदिग्ध ने जिस कार का इस्तेमाल किया था वह कथित तौर पर बर्मिंघम के सोलीहुल्ल इलाके से ली गई थी।

न्यू स्कॉटलैंड के परिसर में लगे झंडे को हमले के बाद आधा झुका दिया गया है क्योंकि इसमें उनके एक अधिकारी पीसी कैथ पालमर की जान ले ली है जो संसद की सुरक्षा में तैनात थे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने उनकी राजधानी की सड़कों पर हुए भद्दे और दुष्ट आतंकवादी हमले की निंदा की है।

उन्होंने कहा ‘‘ हम सब साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे। आतंक के आगे कभी नहीं झुकेंगे और नफरत और दुष्ट आवाजों को हमें अलग नहीं करने देंगे।’’ ब्रिटेन में आतंकी खतरे का स्तर ‘‘गंभीर’’ बना हुआ है क्योंकि स्कॉटलैंड यार्ड की आतंकवाद निरोधक कमान हमले की जांच कर रही है।

उम्मीद है कि सांसद और शिष्टजन सामान्य तरीके से संसद लौटेंगे। इस बीच लंदन के मेयर सादिक खान ने सभी लंदनवासियों और राजधानी आए लोगों को आतंकी हमले के पीड़ितों के साथ एकजुट दिखाने के लिए ट्राफलगर स्क्वायर पर मोमबत्ती मार्च के लिए आमंत्रित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here