चौथा टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया 300 पर आल आउट , डेब्यू कर रहे कुलदीप ने लिए 4 विकेट

149

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के चौथे और निर्णायक टेस्ट में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर रोक दिया. धर्मशाला टेस्ट के पहले दिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपने डेब्यू मैच में धूम मचाते हुए 68 रन देकर चार विकेट चटकाए. उमेश यादव ने अपनी तेजी से दो विकेट झटके, जबकि आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ (111 रन) के शतक के अलावा डेविड वॉर्नर और विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने अर्धशतक जमाए. स्टंप्स से पहले भारत को एक ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिला. जिसमें उसने खाता नहीं खोला है.

 कुलदीप को पहली सफलता डेविड वॉर्नर (56 रन) के रूप में मिली. 144 के स्कोर पर उन्होंने वॉर्नर को कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया. उन्होंने 168 के स्कोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब (8 रन) को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट लिया. 178 के स्कोर पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया, जब ग्लेन मैक्सवेल (8 रन) बोल्ड हुए. इसके बाद कुलदीप ने पैट कमिंस( 21) को 245 के कुल स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड किया.

208 के स्कोर पर आर. अश्विन ने अपने विकेटों का खाता खोलते हुए स्टीव स्मिथ (111 रन) को लौटाया. रहाणे ने वह कैच पकड़ा.इसके बाद कुलदीप ने पैट कमिंस( 21) को 245 के कुल स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड किया. 269 के स्कोर पर स्टीव ओकीफे (8 रन) रन आउट हुए. जबकि मैथ्यू वेड (57 रन) को रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी का शिकार बनाया. 300 के स्कोर पर आखिरी झटका भुवनेश्वर कुमार ने नाथन लियोन (13 रन) को पुजारा के हाथों कैच करा कर दिया.

उमेश यादव ने 153 के स्कोर पर शॉन मार्श (4 रन) को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच कराया. इससे पहले उन्होंने पारी की शुरुआत में ही 10 रन के स्कोर पर मैट रेनशॉ (1 रन) को बोल्ड किया था.लेकिन इसके बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी संभाली.

दूसरे छोर पर मजबूती से खेलते स्मिथ ने 20वां टेस्ट शतक पूरा किया. इस सीरीज में यह उनका तीसरा शतक है. इससे पहले एलिस्टेयर कुक ने विदेशी कप्तान के रूप में भारत में टेस्ट सीरीज (2012-13) खेलते हुए तीन शतक लगाए थे.  वॉर्नर ने स्टीव स्मिथ के साथ 134 रन जोड़े. उन्होंने अपने टेस्ट करियर की 24वीं फिफ्टी लगाई.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here