दलाई लामा के दौरे का असर : बौखलाए ड्रैगन ने अपने नक्शे में अरुणाचल के 6 जिलों के बदले नाम

136

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे से बौखलाए ड्रैगन ने भारत से बदला लेने के लिए अपने कागजी नक्शे में बदलाव किया है. उसने अपने नक्शे में अरुणाचल प्रदेश के छह जिलों के नाम बदल दिए हैं. दिलचस्प बात यह है कि चीन ने अपने नक्शे में अरुणाचल प्रदेश के इन जिलों के नाम चीनी स्टैंडर्ड पर रखे हैं.

दलाई लामा के दौरे को लेकर भारत के खिलाफ चीन की यह पहली कार्रवाई है. चीनी मीडिया का कहना है कि भारत को इस क्षेत्र पर संप्रभुता दिखाने के लिए अरुणाचल के इन जिलों के नाम को चीनी स्टैंडर्ड के अनुसार बदला गया है. इससे पहले दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश दौरे की इजाजत देने को लेकर चीन ने भारत को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी. हालांकि भारत ने उसकी इस धमकी को दरकिनार कर दिया था. चीन अपने नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत के रूप में दर्शाता है.

मंगलवार को चीनी मीडिया ने कहा कि चीन ने दक्षिण तिब्बत के छह जिलों के नाम को चीनी स्टैंडर्ड के अनुसार बदल दिए हैं. चीन ने इन जिलों के नाम बदलकर वो ग्यैलिंग, मिला री, क्योइदेनगार्बो री, मैनक्यूका, बुमा ला और नामकपुब री रखा है. चीन इस क्षेत्र को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताकर अपना हक जताता है. हालांकि हकीकत यह है कि यह भारत का हिस्सा है, जिस पर उसका पूरा नियंत्रण भी हैं. चीन के नए सरकारी नक्शे में अरुणाचल के इन जिलों के नए नाम रोमन वर्णमाला में रखे गए हैं.

पूरी पोस्ट पढने के लिए नेक्स्ट क्लिक करें >>

Prev1 of 2Next
Click on next/previous slide

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here