सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की यहां दी जा रही ट्रेनिंग

593
ऑस्ट्रिया में महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. तस्वीर: प्रतीकात्मक

वियना : ऑस्ट्रिया की ग्रीन पार्टी की स्थानीय इकाई ने घोषणा की है कि वह सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने का प्रशिक्षण देने के लिए विशेष बैठक कर रही है. ग्रीन पार्टी समय-समय पर पर्चटोल्डसड्रॉफ शहर में नाश्ते के बहाने महिलाओं को एकत्र कर उन्हें राजनीतिक सामाजिक जैसे मुद्दों पर बातचीत करने का मौका देती है. लेकिन इस बार पार्टी ने घोषणा की कि वह इस शनिवार महिलाओं को सार्वजनिक शौचालय में खड़े होकर पेशाब करना सिखाएगी.

यूपीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी ने कहा है कि संगीत एवं खेल समारोहों एवं अन्य जगहों पर महिलाएं किस तरीके से खड़े होकर पेशाब करें, बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी.आयोजनकर्ताओं ने कहा कि बैठक में हिस्सा लेने वाले लोगों को यह बताया जाएगा कि खड़े होकर पेशाब करने में मदद पहुंचाने के लिए किस तरह के उपकरणों को बनाया जाए.

स्थानीय काउंसलर एवं ग्रीन पार्टी के सदस्य मार्था गुंजाल ने कहा कि इस प्रस्तावित बैठक को मिल रही प्रतिक्रिया को लेकर वह और आयोजनकर्ता अचंभित हैं. यह महिलाओं को काफी आकर्षित कर रहा है.

बताया जा रहा है कि एक किट की मदद से महिलाएं खड़े होकर पेशाब कर पाएंगी. यह किट एक नली जैसी है. इसके इस्तेमाल के बाद महिलाएं इसे फेंक सकती हैं. इस किट का इस्तेमाल करने के बाद महिलाओं को गंदी शौचालय की सीट पर बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here