कमाल हो गया…अब बिना बैटरी के चलेंगे स्मार्टफोन

51

अब जल्द ही वो वक्त आने वाला है जब आपको स्मार्टफोन की बैटरी के खत्म होने की चिंता या रिचार्ज प्वाइंट ढूंढ़ने की जरूरत नहीं होगी. आपका स्मार्टफोन हमेशा चलता रहेगा और इसके लिए इसे किसी रिचार्जिंग एडैप्टर की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इसमें बैटरी ही नहीं लगी होगी.

शायद यह सुनकर आप चौंक गए हों लेकिन चार्जर, तार और बैटरी खत्म होने की समस्या से आपको दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसे मोबाइल फोन का आविष्कार कर लिया है जो बिना बैटरी के चलता है.

शोधकर्ताओं की टीम में एक भारतीय मूल का वैज्ञानिक भी शामिल है. यह अनोखा मोबाइल फोन बैटरी की जगह या तो आस-पास के रेडियो सिग्नल से ऊर्जा लेता है या मौजूद प्रकाश से ऊर्जा प्राप्त करता है.

शोध दल ने इस बिना बैटरी के फोन से स्काइप कॉल करने में भी सफलता हासिल की. प्रोसीडिंग ऑफ द एसोसिएशन ऑफ कंप्यूटिंग मशीनरी ऑन इंटरेक्टिव, मोबाइल, वियरेबल और यूबिक्विटस टेक्नॉलजीज जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि इस फोन के कॉमर्शियत प्रोटोटाइप ने बेस स्टेशन से आवास को प्राप्त करने और उससे कम्यूनिकेट करने में सफलता प्राप्त की है.

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के एसोसिएट प्रोफेसर और शोध के सहलेखक श्याम गोलाकोटा ने कहा, “हमने पहला ऐसा सेलफोन बनाया है, जो जीरो ऊर्जा में काम करता है. इस तरह का फोन काम करे इसके लिए आपको पर्यावरण से ही ऊर्जा हासिल करनी होती है. हमें मौलिक रूप से पुनर्विचार करना होगा कि इन डिवाइसों को किस प्रकार से डिजाइन किया जाए.”

शोधकर्ताओं के मुताबिक यह फोन बातचीत के दौरान या स्पीकर से आवाज निकलने से होने वाली बेहद धीमे वाइब्रेशन से भी एनर्जी ले लेता है.

 

 

SOURCEcatch
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here