सांसो की दुर्गन्ध जड़ से मिटाने के आसान उपाय

1740

bad-breath


सांसों की दुर्गंध से परेशान व्यक्ति एक्यूप्रेशर के पॉइंट्स को दबाकर इससे आसानी से निजात पा सकते हैं | बताये गए बिन्दुओं पर प्रेशर एवं दिन में कई बार गुनगुना पानी पीने से सांस ही नहीं शरीर की दुर्गन्ध से भी मुक्ति पा सकते हैं |
कलाईयों के बिन्दुओं (Points)पर दबाब :

हथेली और हाथ के जोड़, जिसे कलाई बोलते हैं के मध्य में बिन्दुओं पर पम्पिंग मैथेड अर्थात दबाना फिर ढीला छोड़ देना – पुनः दबाना और ढीला छोड़ना … इस प्रकार 20 सेकेंड तक दबाव बनाएं और कुछ सेकेण्ड के लिए ढीला छोड़ दें । पहले धीरे-धीरे और फिर तेज दबाव बनाएं और छोड़ दें, परन्तु यह ध्यान रहे कि दबाब सहन शक्ति के अनुसार ही दें। 2 मिनट तक बारी-बारी दोनों कलाईयों पर इस प्रक्रिया को दोहराएं।
2- रीढ़ की हड्डी के बिन्दुओं पर दबाब :

गर्दन से ठीक एक बित्ता नीचे रीढ़ की हड्डी पर दो बिन्दु हैं उन पर करीब 20 सेकेंड तक दबाव बनाएं।

इसके बाद, थोड़ा नीचे ऐसे ही दो बिन्दु और टटोलें जो आपकी कमर से एक बित्ता ऊपर हों। इन पर भी 20 सेकेंड तक तेज दबाव बनाएं और फिर छोड़ दें। दोनों जगह के बिन्दुओं पर 1-1 मिनट प्रेशर लें |

यह भी करें :

मुंह की आंतरिक सफाई रोज नियम से करें, इअके लिए प्रातः चाय / नाश्ता, लंच एवं डिनर के पश्चात् सोने से पहले प्रतिदिन दांत, जीभ, मसूढ़े साफ करने का नियम बनायें ।
मुंह की लार न सिर्फ भोजन को पचाने में सहायक होती है बल्कि यह मुँह में नमी भी बनाये रखती है । रात की नींद के बाद सुबह मुंह से बदबू आने का एक प्रमुख कारण मुंह का सूखापन है । यदि आपके मुंह में लार कम मात्रा में बनती हो तो चबाने वाले किसी स्वास्थ्यकर पदार्थ से नमी कायम रखी जा सकती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here